खतरनाक है ये बीमारी… जीभ पर बाल उगेंगे और रंग होगा हरा! सिगरेट पाने वालों का है ज्यादा खतरा

1 min read

[ad_1]

सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, ऐसा हर पैकेट पर लिखा होता है. लेकिन इसके बाद भी लोग सिगरेट पीना नहीं छोड़ते. लेकिन अब सिगरेट की वजह से जो बीमारी होने लगी है, वो आपको डरा देगी. दरअसल, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा सिगरेट या तंबाकू का सेवन करने से आपको एक ऐसी खतरनाक बीमारी हो सकती है, जिसमें आपकी जीभ पूरी तरह से हरी हो जाए. 

कौन सी है ये बीमारी?

ये बेहद अजीबोगरीब बीमारी है. इसमें इंसान की जीभ पर बाल उग आते हैं और फिर उनका रंग हरा हो जाता है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है अमेरिका के ओहायो में. यहां एक व्यक्ति के जीभ पर पहले खुजली होना शुरू हुई, फिर धीरे धीरे उस पर बाल उगने लगे और फिर पूरी जीभ का रंग हरा हो गया. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा ज्यादा सिगरेट पीने से हुआ है. हालांकि, अभी तक ऐसी भयानक बीमारी भारत के किसी हिस्से में देखने को नहीं मिली है. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि ये किसी को भी हो सकती है, इसलिए जो लोग भी तंबाकू का सेवन करते हैं, वो सावधान हो जाएं.

क्या इसमें एंटीबायोटिक का भी रोल है?

एक तरफ जहां कुछ डॉक्टर इस बीमारी की वजह ढेर सारी सिगरेट को बता रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ डॉक्टरों का कहना है कि इस इंसान ने कुछ दिनों पहले अपने मसूड़ों में हो रहे इंफेक्शन के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स का पूरा कोर्स लिया था. अब ऐसे में इस बीमारी की वजह इस दवाई का रिएक्शन भी हो सकता है. हालांकि, अब तक वैज्ञानिकों को ऐसा कोई ठोस आधार नहीं मिला है, जिससे इस बीमारी के लिए एंटीबायोटिक को जिम्मेदार ठहराया जा सके. हालांकि, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा ढेर सारे तंबाकू के सेवन की वजह से हुआ है.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 Mission: चांद की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड हुआ चंद्रयान का विक्रम, जानिए अब क्या होगा?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author