खाना खाते वक्त क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? एक्सपर्ट से जानिए इस सवाल का जवाब

1 min read

[ad_1]

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को भरपूर पानी पीने की जरूरत होती है. हर वयस्क को रोजाना 2-3 लीटर तक पानी का सेवन करना चाहिए. भरपूर पानी पीने के साथ-साथ आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि पानी पीने का सही वक्त क्या है. क्योंकि गलत वक्त पर पानी पीने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. कई लोगों को भोजन के दौरान पानी पीने की आदत होती है. वह कुछ-कुछ कौर खाकर बीच-बीच में पानी पीते रहते हैं. अब सवाल उठता है कि क्या खाना खाने के दौरान आपको पानी पीना चाहिए या नहीं? आइए जानते हैं…

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, खाना खाते वक्त पानी पीने से इसका उल्टा प्रभाव देखने को मिलता है. पाचन क्रिया पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है. अगर आप भोजन के दौरान बार-बार पानी पीने के आदी हैं तो इससे आपको कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. पाचन क्रिया के दौरान हमारे पेट में मौजूद एसिड खाने को तोड़ने का काम करता है. लेकिन जब आप खाना खाते वक्त ही पानी पी लेते हैं तो ये पेट में मौजूद एसिट को काफी पतला कर देता है, जिससे पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है.   

होती हैं कई समस्याएं

खाना खाते वक्त पानी इसलिए भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि फिर खाने को टूटने में काफी मुश्किल होती है और पोषक तत्वों के अवशोषण में भी दिक्कत आती है. हालांकि कई अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि भोजन करने के दौरान या बाद में भी पानी पीने से शरीर पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता. हालांकि बहुत से लोगों ने यह महसूस किया है कि खाना खाते वक्त पानी पी लेने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है. सिर्फ इतना ही नहीं, कई लोगों ने वजन बढ़ने की दिक्कत भी महसूस की. आइए अब यह भी जान लेते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

1. वजन बढ़ना
2. मोटापा
3. पाचन से जुड़ी समस्याएं
4. पेट में गैस की दिक्कत
5. एसिडिटी
6. अपच
7. ब्लोटिंग
8. सीने में जलन
9. शुगर

खाना खाने के बाद कब पिएं पानी 

एक्सपर्ट की मानें तो खाने को पचने में 2 घंटे का समय लगता है. इसलिए खाना खाने के दो घंटे के बाद ही पानी पिएं. अगर आपको खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत है तो आप सिर्फ एक घूंट पानी ही पिएं. अगर आप सही समय पर पानी पिएंगे तो आपका वजन हमेशा हेल्दी बना रहेगा. पाचन क्रिया भी मजबूत बनी रहेगी. एसिडिटी और गैस की समस्या भी नहीं होगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: रात में सोते वक्त आता है ज्यादा पसीना? कहीं आपको ये गंभीर बीमारी तो नहीं! तुरंत कराएं जांच

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author