खाली पेट Beetroot का जूस पिएं, शरीर के साथ-साथ दिल को रखेगा एकदम फिट

1 min read

[ad_1]

सेहतमंद रहना है तो दिल को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. शरीर के साथ-साथ दिल को सेहतमंद रखना है तो सुबह उठकर खास डाइट को फॉलो करें. खाली पेट कुछ खास जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. यह खास ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है. आपका दिल कितना ज्यादा हेल्दी है यह आपके खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ है. दिल आपका सेहतमंद रहे इसके लिए ऑर्टरी और वेन्स को हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. 

दिल के बेहतर स्वास्थ्य के लिए खाली पेट इन ड्रिंक्स को पिएं

 गर्म नींबू पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म नींबू पानी से करें. नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जो सूजन को कम करने और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. यह पाचन और विषहरण में भी सहायता करता है. स्वस्थ हृदय का समर्थन करता है.

हरी चाय

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार से जुड़ा हुआ है. खाली पेट एक कप ग्रीन टी पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन के कार्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस कई तरह के पोषक तत्वों से जुड़ा हुआ है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीटरूट पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है. इसमें काफी मात्रा में नाइट्रेट होता है. जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा रखता है. साथ ही साथ बीपी को कंट्रोल में रखता है. खाली पेट चुकंदर का जूस पीने से आपके दिल को काफी ज्यादा फायदा होता है.

हल्दी दूध (गोल्डन मिल्क)

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली सूजन रोधी यौगिक है. गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाने से एक सुखदायक पेय बनता है जिसे गोल्डन मिल्क कहा जाता है. नियमित रूप से सेवन करने पर यह सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है.

क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं. अतिरिक्त शर्करा से बचने के लिए बिना मिठास वाला क्रैनबेरी जूस चुनें. इन जूसों को आप खाली पेट अगर रोजाना पिएंगे तो इससे शरीर सेहतमंद तो रहेगा ही साथ ही साथ दिल भी हेल्दी रहेगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author