गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एमपी में ‘रेड अलर्ट’, जानें अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

1 min read

[ad_1]

Rain Alert In Gujarat MP: देश के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों से बारिश हो रही है. कई जगहों पर तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. देश में बारिश को लेकर मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी की तरफ से रविवार (17 सितंबर) को गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. राज्य 17 से 18 सितंबर तक भारी बारिश को लेकर ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. वहीं, 19 सितंबर के लिए राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

नर्मदा जिले में बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

आईएमडी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ के माध्यम से कहा कि गुजरात में 17 से 18 सितंबर तक 204.4 मिमी से अधिक तेज बारिश होने की संभावना है. साथ ही 19 सितंबर को राज्य में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा जिले के कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए.

इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 18 सितंबर (सोमवार) को स्कूल-कॉलेज बंद रखने का नोटिफिकेशन जारी किया. इससे पहले नर्मदा नदी में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए किनारे वाले कई गांवों को अलर्ट किया गया था. 

एमपी में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट

आईएमडी के अनुसार गुजरात के साथ-साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी 17 सितंबर को तेज बारिश होने की उम्मीद है. एमपी के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना बताई गई है. मौसम विभाग की तरफ से एक्स (पहले ट्विटर) पर कहा गया कि पिछले 24 घंटों में एमपी के तीन जिलों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

कट्ठीवाड़ा (जिला अलीराजपुर) में 341 मिमी, मेघनगर (झाबुआ) में 316 मिमी और धार शहर में 301.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के अनुसार 1958 के बाद मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. राज्य में हो रही बारिश को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार (16 सितंबर) को स्थिति की समीक्षा को लेकर बैठक भी की.

सीएम शिवराज के अनुसार राज्य में स्थिति नियंत्रण में है, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमों को तैनात किया गया है. पिछले कुछ दिनों में राजस्थान, हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. आईएमडी ने पश्चमी राजस्थान, महाराष्ट्र और गोवा में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. 

ये भी पढ़ें: PM Vishwakarma Scheme: 73वें जन्मदिन पर PM नरेंद्र मोदी ने दी सौगात, जानें पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी 5 बड़ी बातें

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author