गूगल लाने वाला है Passkeys, पासवर्ड के जगह लेगा ये और अपका अकाउंट होगा हैकर्स से सिक्योर

1 min read

[ad_1]

Google Passkeys : गूगल बहुत जल्द पासवर्ड सिस्टम का रिजेक्ट करने वाला है, इसके बाद आपको अपने गूगल जीमेल, लिकंडइन और दूसरे अकाउंट के लिए अलग-अगल पासवर्ड रखने और उन्हें याद रखने की जरूरत नहीं होगी. दरसअल गूगल इसकी जगह Passkeys को जगह देगा, जिस पर कंपनी काफी समय से काम कर रही है. आपको बता दें अभी तक गूगल के सभी आउंट के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत होती है और उन्हें याद रखना पड़ता है.

गूगल ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में गूगल अकाउंट को लॉगिन करने के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी. गूगल के बीते मंगलवार को अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐलान किया है कि वो पर्सनल गूगल अकाउंट के लिए डिफॉल्ट ऑप्शन के तौर पर पासकीज बना रहा है. उसका कहना है कि पासकीज को लेकर यूजर्स की तरफ से पॉजिटिव रेस्पांस मिल रहा है.

हैंकिंग का खतरा होगा कम

बता दें कि गूगल की तरफ से पासकीज की शुरुआत मई में की गई थी. यह मौजूदा पासवर्ड सिस्टम का एक तेज और सुरक्षित विकल्प है. इसमें यूजर्स को कई सारे पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होती है. पासकीज नॉर्मल पासवर्ड के मुकाबले काफी सुरक्षित होती है, क्योंकि इसमें आपको अपने पासवर्ड के चोरी होने का खतरा नहीं रहता है. साथ ही आपके लॉगिन क्रिडेंशियल को नहीं शेयर नहीं किया जा सकता है. इससे हैकिंग की संभावना भी खत्म हो जाती है.

पासकीज आपके फेशियल रिकग्निशन, फ्रिंगरप्रिंट स्कैन या फिर पिन से चलती हैं. ऐसे में फिशिंग अटैक को रोकने में पासकीज अहम रोल अदा कर रही हैं. अगर आपकी डिवाइस खो जाती है, तो आपको लॉगिन करने के लिए बॉयोमेट्रिक इन्फॉर्मेंशन या फिर पिन की जरूरत होती है. बता दें कि आज के वक्त में कई सारे ऐप्स और उनके अकाउंट मौजूद हैं. साथ ही बैकिंग और अन्य पर्सनल अकाउंट है, जिसके अलग-अलग पासवर्ड होते हैं. इन सभी पासवर्ड को याद रखना मुश्किल होता है. ऐसे में पासकीज एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें : 

2027 तक ChatGPT जैसे AI साल भर में कई छोटे देशों से ज्‍यादा खाएगा बिजली, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author