घर पर रखे खाली डिब्बे में ऐसे उगा सकते हैं अदरक, महंगी हो तो भी आपको फ्री में मिलेगी

1 min read

[ad_1]

Ginger Cultivation At Home: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानी से बचने के लिए आप अपने घर में अदरक लगा सकते हैं. अदरक एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है साथ ही इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है. अदरक में मौजूद कैल्शियम, जिंक, आयरन और विटामिन आपको बीमार होने से बचाते हैं. ठंड के मौसम चाय में अदरक डालकर पीने से उसका स्वाद भी जबरदस्त हो जाता है साथ ही वह आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाते हैं.

अदरक घर पर ही लगाने के बाद आपको बाजार से उसे लाने की जरूरत नहीं है. जिससे आपका काफी पैसा भी बचेगा. अदरक को आप घर पर पड़े किसी खाली डिब्बे में भी उगा सकते हैं. अदरक लगाने के लिए सबसे पहले आप एक खाली डिब्बा ले लें. इसके बाद आप एक ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर सीधी धूप आती हो. अदरक को आप घर की बालकनी, छत, गार्डन या फिर खिड़की के पास भी रख सकते हैं. इस बात का आप विशेष ध्यान रखें कि अदरक के कंटेनर को आप शेड में रखें, इसके चलते वह सर्द हवा व पाले से बचेगा. अधिक सर्दी की वजह से अदरक की हार्वेस्टिंग खराब हो जाती है.

अदरक उगाने के लिए आप खाली डिब्बे में गार्डन सॉइल या फिर साधारण मिट्टी के साथ कोकोपीट, वर्मी कंपोस्ट और गोबर की खाद मिश्रण डालें. इस बात का ध्यान रखें कि मिट्टी ज्यादा चिपचिपी या फिर गीली ना हो. गमला तैयार करने के बाद रसोई से एक अदरक का टुकड़ा ले आएं. टुकड़ा कम से कम 2 से 3 इंच का हो. यदि आप इस टुकड़े को अंकुरित करके लगाएंगे तो पौधा निकलने में आसानी होगी. अदरक के टुकड़े को गमले में लगा दें और मिट्टी डालकर इस पर पानी डाल दें.

कम समय में हो जाता है तैयार

अदरक का प्लांट तैयार करने के बाद आप उसे धूपदार जगह पर जरूर रख दें. इससे वह पौधा जल्दी उगेगा. इसके बाद समय-समय पर आप ये सुनिश्चित करते रहें कि पौधे में कहीं कोई बीमारी, कीड़े-मकोड़े तो नहीं लगे है. यदि आपको ऐसा लगे कि कुछ गड़बड़ है तो तुंरत उसमें नींबू पानी का घोल स्प्रे कर दें. एक माह के अंदर ही आपको अदरक मिल जाएगा, जिसे आप अपने यूज में ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- घरों से लेकर बड़े-बड़े होटलों तक इस्तेमाल होता है ये मसाला, खेती बना देगी अमीर

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author