चार सदस्यों से शुरू होकर एक लाख 60 हज़ार मेंबर्स तक, इंडियन सपोर्ट वाली ‘भारत आर्मी’

1 min read

[ad_1]

ODI World Cup 2023, Bharat Army: भारतीय क्रिकेट टीम को दुनियभर के फैंस सपोर्ट करते हैं. लेकिन वहीं एक बड़ा ही खास ग्रुप भारतीय टीम को आज से नहीं बल्कि 1999 के वनडे विश्व कप से सपोर्ट कर रहा है. ये ग्रुप कोई और नहीं बल्कि पूरी दुनिया के कोने-कोने में भारत को सपोर्ट करने वाली ‘भारत आर्मी’ है. भारत आर्मी की शुरुआत 1999 में 4 सदस्यों के साथ हुई थी. मौजूदा वक़्त में भारत आर्मी 2023 विश्व के लिए इंडिया में मौजूद है. ग्रुप के एक सदस्य अमीश कहते हैं, “वे शायद इसी के चलते सिंगल हैं.”

इस ग्रुप की शुरुआत करने वाले राकेश पटेल कहते हैं, “हम खुद को भारतीय टीम का 12वां आदमी कहते हैं. हम दुनिया के सबसे भावुक फैंस में से हैं. हमारे देश क्रिकेट एक धर्म है और हमें एक ग्रुप के रूप में कुछ और व्यवस्थित करने की ज़रूर है.” बीते 23 सालों में भारत आर्मी में एक लाख 60 हज़ार मेंबर्स जुड़े हैं और दुनियाभर में 1.7 मिलियन (17 लाख) फैंस हैं. 

राकेश ने बताया, “2019 विश्व कप के लिए 23 देशों से 11,000 फैंस ने हमारे साथ इंग्लैंड एंड वेल्स का सफर किया था, जहां विश्व कप के मैच खेले गए थे.” मेंबर अमीश कहते हैं, “इस ग्रुप के साथ आप कभी अकेला महससू नहीं करेंगे. माहौल है और यह सब है लेकिन बॉन्डिंग और अच्छे रिश्ते भी हैं.” इस खास ग्रुप में चार्टर्ड एकाउंटेंट, बिजनेसमैन आदमी और महिलाएं, सिविल सेवक, वकील सहित अलग-अलग व्यवसाय के लोग जुड़े हैं. 18 से 85 साल के लोगों को ग्रुप में क्रिकेट से प्यार ने जोड़ रखा है. 

इस विश्व कप के लिए भारत आर्मी में 6,000 लोग शामिल हैं. सदस्यों में लंदन से सिविल सेवक वर्षा भी मौजूद हैं, जो पहली बार ग्रुप के साथ सफर कर रही हैं. उन्होंने भारत में हो रहे विश्व कप के लिए तीन महीनों की छुट्टी ली है. वर्षा कहती हैं, “टीम के साथ अच्छा माहौल है. यह आर्मी एक करीबी ग्रुप है और यह हमेशा अच्छा है.” वहीं राकेश कहते हैं, “हम आवाज़, वाइब, माहौल लाते हैं. हम शोर करते हैं और खिलाड़ियों को हमारी मौजूदगी महसूस होती है.” हम ड्रम, सैक्सोफोन, तुरही, ढोल जैसे संगीत यंत्र बजाते हैं. हम सबसे जोरदार, गौरवशाली फैन क्लब के रूप में जाने जाते हैं.”

उन्होंने आगे बताया, “इस साल बीसीसीआई ने हमें ग्राउंड में म्यूजिक उपकरण स्टेडियम में लाने की इजाजत दी है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारत में किसी फैन क्लब को ऐसा करने की अनुमति मिली हो.” मज़े की बात ये है कि राकेश समेत टीम के मुख्य सदस्य ब्रिटिश के नारगरिक हैं, लेकिन जब क्रिकेट की बात आती हैं तो उनके दिल में सिर्फ इंडिया बसता है. 

 

ये भी पढे़ं…

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से शुरू होगी सीरीज? पीसीबी और बीसीसीआई के बीच होगी चर्चा!

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author