चीन के रक्षा मंत्री गायब, अमेरिका ने किया दावा- कुर्सी जा चुकी है, चल रही है जांच

1 min read

[ad_1]

China Defense Minister Li Shangfu: चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नेतृत्व वाली सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. एक के बाद एक कैबिनेट मंत्री के लापता होने की खबर आ रही है. विदेश मंत्री किन गांग के बाद अब देश के रक्षा मंत्री ली शांगफू कुछ दिनों से गायब हैं. उन्हें पिछले दो हफ्तों से सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया है. कुछ इसी तरह  चीन के व‍िदेश मंत्री रहे किन गांग के साथ हुआ था, जो कई दिनों तक गायब रहे और बाद में उन्‍हें पद से ही हटा दिया गया.

फाइनेंशियल टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू के गायब होने के पीछे अमेरिका ने दावा किया है कि उनके खिलाफ जांच चल रही है. भ्रष्‍टाचार के मामले में चीनी रक्षा मंत्री की राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग जांच करवा रहे हैं.  इसके साथ ही अमेरिका का मानना है कि ली शांगफू को उनके रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया गया है. इसके साथ उन्हें घर में नजरबन्द किया गया है. 

जापान में अमेरिका के राजदूत ने उठाया था सबसे पहले सवाल 

गौरतलब है कि इस मुद्दे पर सबसे पहली प्रतिक्रिया जापान में अमेरिका के राजदूत रैहम इमैनुअल ने दी. उन्होंने चीन के रक्षा मंत्री की गैरमौजूदगी पर सवाल उठाते हुए उनको लेकर चिंता जाहिर की थी. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में रैहम इमैनुअलने लिखा कि पहले विदेश मंत्री किन गांग लापता हो गए. इसके बाद रॉकेट फोर्स कमांडर और अब रक्षा मंत्री ली शांगफू को दो हफ्तों से नहीं देखा गया है. बेरोजगारी की इस दौड़ को कौन जीतना चाहता है? चीन का युवा या फिर जिनपिंग कैबिनेट? 

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू को आखिरी बार 29 अगस्त को सार्वजनिक तौर पर देखा गया था, जब उन्होंने बीजिंग में तीसरे चीन-अफ्रीका शांति और सुरक्षा फोरम में भाषण दिया था. इससे पहले चीन के पूर्व व‍िदेश मंत्री किन गांग भी लंबे समय तक गायब थे. और बाद में जुलाई महीने में उन्‍हें पद से हटा दिया गया था.

ये भी पढ़ें: Anantnag Encounter: पाकिस्तानी पत्रकार ने अनंतनाग हमले पर कहा- आतंकियों को मार डालो लेकिन…



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author