जानें कौन है ओसामा बिन लादेन को पकिस्तान में घुसकर मारने वाला अमेरिकी सेना का स्पेशल जवान

1 min read

[ad_1]

Robert J. O’Neil: अमेरिका में एक पूर्व नेवी अफसर को अमेरिकी पुलिस के गिरफ्तार किये जाने के बाद हड़कंप मच गया. ऐसा इसलिए क्योंकि जिस पूर्व अफसर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, वह पाकिस्तान के एबटाबाद शहर में घुसकर आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने वाले मिशन में शामिल था. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रॉबर्ट ओ नील नामक पूर्व नेवी अफसर को शराब पीकर अभद्र व्यवहार करने के आरोप में टेक्सास शहर से गिरफ्तार किया गया था.  

रिपोर्ट के अनुसार, 47 वर्षीय रॉबर्ट जे. ओ’नील पर बीते बुधवार को फ्रिस्को में मामला दर्ज किया गया था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था. हालांकि नील को गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद ही 2 लाख 88 हजार रुपये की बॉंड पर छोड़ दिया गया. बता दें कि 2014 में, ओ’नील ने खुद खुलासा करते हुए कहा था कि उन्होंने 2011 में पाकिस्तान में आतंकवादी के परिसर पर छापे के दौरान गोली चलाई थी, जिससे बिन लादेन मारा गया था. हालांकि अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने ओ’नील के दावों की कभी पुष्टि नहीं की, लेकिन किसी ने इस बात का खंडन भी नहीं किया.  

इंटरव्यू में किया था ओसामा मिशन का खुलासा 

ओ’नील ने 2014 में द एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि मेरे सामने कुछ फीट की दूरी पर, दो पैरों पर, ओसामा बिन लादेन खड़ा था. मैंने उसके सिर में तीन बार गोली मारी और उसे मार डाला.आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, जहां कई लोगों ने ओ’नील के सार्वजनिक होने के बाद उनकी प्रशंसा की, वहीं सैन्य समुदाय के कुछ लोगों ने जानकारी साझा करने के उनके फैसले की आलोचना की थी. 

करीब साढ़े 16 साल दिया सेना में सेवा 

विकिपीडिया के अनुसार रॉबर्ट जे. ओ’नील का जन्म 10 अप्रैल 1976 को अमेरिका के मोंटाना में हुआ था. इन्होंने 1996 से लेकर साल 2012 तक अमेरिकी सेना के लिए काम किया है.  ओ’नील 29 जनवरी 1996 को सेना में भर्ती हुए थे और उसी वर्ष वह नेवी सील में शामिल हो गए थे. अमेरिका के मोंटाना के मूल निवासी ओ’नील को दो सिल्वर स्टार्स, वीरता के साथ चार कांस्य स्टार्स और वीरता के साथ एक संयुक्त सेवा प्रशस्ति पदक से सम्मानित किया जा चुका है. एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, उन्होंने अमेरिकी सेना में साढ़े 16 साल सेवा की है. 

400 से अधिक ऑपरेशन में लिया भाग 

रॉबर्ट जे. ओ’नील को अमेरिका के दिग्गज लड़ाकू सैनिकों में गिना जाता है. उन्होंने सील टीम दो, सील टीम चार में और आठ साल तक प्रसिद्ध सील टीम छह में काम किया है.  नील ने अपने सलाह साल के कार्यकाल में करीब 400 से अधिक ऑपरेशन में भाग लिया है, जिनमें उन्होंने यूक्रेन, इराक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में महत्वपूर्ण मिशनों पर काम किया है. 

ये भी पढ़ें: Terry Gou: ताइवान के राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हुए फॉक्सकॉन के संस्थापक टेरी गौ, खुद किया अपने नाम का एलान, जानिए इनके बारे में सबकुछ

 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author