जी-20 नहीं ये है दुनिया का सबसे ताकतवर संगठन, जानें कौन से शक्तिशाली देश हैं शामिल

1 min read

[ad_1]

Most Powerful Organization G-7: दुनिया की तमाम बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश भारत की राजधानी दिल्ली में एकजुट हो रहे हैं. यहां इन देशों के तमाम नेता जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचेंगे. इस संगठन में शामिल देशों के पास दुनिया की 85 फीसदी जीडीपी है. इसीलिए इकोनॉमी के मामले में इसे दुनिया का सबसे बड़ा संगठन माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे ताकतवर संगठन किसे कहा जाता है? आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं और बताते हैं कि कौन सा वो संगठन है, जिसे सबसे ताकतवर और प्रभावशाली माना जाता है. 

दुनिया के 7 ताकतवर देशों का संगठन
दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और विकसित देशों ने मिलकर एक संगठन बनाया है, जिसका नाम जी-7 रखा गया. इस संगठन को दुनिया के सात ताकतवर देशों का एक मजबूत संगठन माना जाता है. इसमें अमेरिका, जापान, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस और कनाडा जैसे ताकतवर देश शामिल हैं. 

सबसे पहले इस संगठन के साथ 6 देश जुड़े थे, तब इसे जी-6 कहा गया. इसके बाद कनाडा को इसमें शामिल किया गया तो ये ग्रुप ऑफ 7 हो गया. 1975 में इस संगठन की पहली बैठक हुई थी, जिसमें तमाम आर्थिक पहलुओं पर चर्चा हुई. साल 1998 में रूस को भी इस ग्रुप में शामिल किया गया था, जिसके बाद ये जी-8 कहलाने लगा. हालांकि 2014 में रूस के क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद उसे इस संगठन से बाहर कर दिया गया. 

इन मुद्दों पर होती है चर्चा
जी-7 की हर साल बैठक होती है, जिसमें दुनिया के बाकी देशों को भी शामिल होने का न्योता दिया जाता है. ये संगठन जलवायु परिवर्तन, अर्थव्यवस्था और वैश्विक सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा करता है. भले ही ये संगठन खुद को दुनिया का सबसे ताकतवर संगठन मानता हो, लेकिन कहा जा रहा है कि भारत समेत जी-20 के कुछ सदस्य देश जी-7 के कुछ देशों को इकोनॉमी के मामले में 2050 तक पीछे छोड़ सकते हैं. 

बता दें कि जी-7 देशों ने ही जी-20 को लेकर पहल की थी और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए इस ग्रुप की स्थापना हुई. साल 1999 में ही पहली बार बर्लिन में जी-20 को लेकर बैठक हुई, जिसके बाद यूरोपियन यूनियन के अलावा 19 देश इस संगठन का हिस्सा बने.

ये भी पढ़ें – दुनिया के इन बड़े देशों ने शुरू किया था जी-20, जानें कहां हुई थी पहली बैठक

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author