जी-20 में जिन सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा गया खाना, उनका अब क्या होगा?

1 min read

[ad_1]

Gold And Silver Utensils G20: भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन हुआ. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत दुनिया के तमाम बड़े नेता भारत पहुंचे और इस समिट में हिस्सा लिया. दिल्ली के प्रगति मैदान को जी-20 के लिए पिछले लंबे समय से तैयार किया जा रहा था. यहां के भव्य कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम में ये बड़ा समिट आयोजित हुआ. इस दौरान विदेशी मेहमानों के लिए कई तरह के खास इंतजाम किए गए थे. जिनमें सोने और चांदी के बर्तन भी शामिल थे, लेकिन अब सवाल है कि जी-20 खत्म होने के बाद इन सोने-चांदी के बर्तनों का क्या होगा?

भारत मंडपम में होंगे इवेंट्स
सबसे पहले इंडियन ट्रे़ड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (ITPO) के तहत आने वाले भारत मंडपम की बात करते हैं. इस कन्वेंशन सेंटर में हजारों लोगों के बैठने की व्यवस्था है और अब जी-20 के बाद इसे तमाम सरकारी कार्यक्रमों और कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. आईटीपीओ की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग को लेकर जानकारी ली जा सकती है. 

कहां जाएंगे सोने-चांदी के बर्तन
अब उन सोने चांदी के बर्तनों पर आते हैं, जिनमें विदेशी मेहमानों को खाना परोसा गया था. सवाल है कि अब इन बर्तनों का क्या किया जाएगा. इसका जवाब जानने के लिए हमने आईटीपीओ के पीआरओ संजय वशिष्ठ से बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि ये सोने और चांदी के बर्तन हमारे लिए एक धरोहर की तरह हैं. फिलहाल इन्हें यहीं रखा गया है, आगे मंत्रालय की तरफ से जो भी निर्देश दिए जाएंगे उसके मुताबिक हम इनका इस्तेमाल करेंगे. 

बताया जा रहा है कि इन सोने-चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल जी-20 की तरह आने वाले किसी बड़े इवेंट में किया जा सकता है. जी-20 के शुरू होने के दौरान ये सोने-चांदी के बर्तन खूब ट्रेंड में रहे थे, इन्हें लेकर राजनीति भी हुई थी. सोशल मीडिया पर इन बर्तनों की तस्वीरें भी वायरल हुई थीं. 

ये भी पढ़ें – जिस भारत मंडपम में हुआ जी-20 समिट, अब उसका क्या होगा? जानें कौन कर सकता है बुक

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author