जी20 शिखर सम्मेलन में यूपीआई का कमाल देखेगी दुनिया, सभी डेलिगेट को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये

1 min read

[ad_1]

भारत में दुनिया की 20 सबसे बड़ी आर्थिक ताकतों का जुटान होने जा रहा है. पहली बार भारत के पास जी20 की मेजबानी आई है और इस सप्ताह नई दिल्ली में जी20 के शिखर सम्मेलन में दुनिया के शीर्ष नेता भाग लेने वाले हैं. भारत इस मौके को कई तरह से भुनाने के प्रयास में है. शिखर सम्मेलन में आने वाले सभी प्रतिभागियों को देश की डिजिटल क्षमताओं से अवगत कराना उनमें से एक है.

सभी को यूपीआई से भेजे जाएंगे पैसे

केंद्र सरकार की योजना है कि इस दौरान जी20 के डेलिगेट्स को भारत की आधार, डिजिलॉकर और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई जैसी उपलब्धियों के बारे में पता चले. ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की योजना है कि सम्मेलन के दौरान सभी डेलिगेट्स को यूपीआई के जरिए पैसे भेजे जाएं. सभी डेलिगेट्स को एक-एक हजार रुपये देने की योजना है.

इतने डेलिगेट्स ले सकते हैं भाग

रिपोर्ट में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि दो दिनों के जी20 शिखर सम्मेलन में 1000 से ज्यादा डेलिगेट्स के हिस्सा लेने की संभावना है. सरकार सभी संभावित डेलिगेट्स का वॉलेट बनवा रही है. सम्मेलन के दौरान सभी के वॉलेट में यूपीआई से एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. वे इस पैसे का इस्तेमाल समिट वेन्यू पर लगे स्टॉल से सामान खरीदने में कर सकते हैं.

सरकार की ऐसी है योजना

सरकार का प्रयास है कि इससे अन्य देशों के नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों को पता चले कि भारत में अब डिजिटल पेमेंट किस कदर आसान हो चुका है. इससे उन्हें पता चलेगा कि भारत अब किस तरह से डिजिटल पेमेंट कर रहा है और डिजिटल पेमेंट इंटरफेस कैसे लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

इन तकनीक को भी किया जाएगा प्रस्तुत

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत की अन्य डिजिटल क्षमताओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा. इस दौरान यूपीआई के अलावा आधार और डिजिलॉकर की सेवाओं से भी डेलिगेट्स को परिचित कराया जाएगा. इसके अलावा खास तौर पर ती20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार भाषिणी, ओपन नेटवर्क फोर डिजिटल कॉमर्स और ई-संजीवनी को भी लोगों के सामने प्रस्तुत करने की योजना है. भाषिणी एक रियल टाइम लैंग्वेज ट्रांसलेशन टूल है, जो डेलिगेट्स को सारे कार्यक्रमों को अपनी-अपनी भाषा में सुनने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: अब रिलायंस की हुई आलिया भट्ट की ये कंपनी, करोड़ों में हुई 3 साल पुरानी कंपनी की डील

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author