जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन का क्या है कोड नेम? सीक्रेट सर्विस एजेंट करते हैं इस्तेमाल

1 min read

[ad_1]

Joe Biden Code Name: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत पहुंच रहे हैं. राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में बाइडेन अपने तमाम अधिकारियों के साथ मौजूद रहेंगे. राष्ट्रपति बाइडेन के पहुंचने से पहले ही उनकी सुरक्षा को लेकर तमाम तरह की तैयारियां हो रही हैं. सीक्रेट सर्विस एजेंट्स उनकी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं. ऐसे में अमेरिकी प्रेसिडेंट को लेकर कई तरह की दिलचस्प जानकारी सामने आ रही है, जिनमें एक ये है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को हमेशा एक कोड नेम देती है. 

कोड नेम का होता है इस्तेमाल
जब भी राष्ट्रपति या फिर उनकी पत्नी यानी फर्स्ट लेडी ट्रैवल करती हैं या कहीं भी जाती हैं तो एजेंट्स हमेशा उन्हें उनके कोड नेम के जरिए बुलाते हैं. यानी अगर किसी एजेंड को ये बताना है कि राष्ट्रपति निकल चुके हैं तो वो कोड नेम का इस्तेमाल करेगा. इसी तरह उपराष्ट्रपति के लिए भी कोड नेम बनाया जाता है. जरूरत पड़ने पर कोड नेम को बदल दिया जाता है. 

अमेरिका में ये परंपरा काफी पुरानी है, जब कम्यूनिकेशन के ज्यादा साधन मौजूद नहीं थे तो सीक्रेट एजेंसी कोड नेम का इस्तेमाल करते थे. राष्ट्रपति और उनके परिवार का कोड नेम बनाया जाता है, राष्ट्रपति के परिवार का कोड नेम एक ही अक्षर से शुरू होता है. 

बाइडेन और उनकी पत्नी का कोड नेम
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बात करें तो उन्हें Celtic कोड नेम दिया गया है. बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन का कोड नेम Capri है. इसी तरह पिछले राष्ट्रपतियों और उनके परिवार को भी कोड नेम दिए गए थे, जिनका इस्तेमाल सीक्रेट सर्विस एजेंट्स करते हैं. उपराष्ट्रपति और उनके परिवार के लिए भी सीक्रेट एजेंट इसी तरह कोड नेम का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा उनकी सुरक्षा के लिए किया जाता है, इस तरह से किसी को भी इनकी मूवमेंट का पता नहीं लग पाता है. 

ये भी पढ़ें – आखिरी बार इस साल हुए थे ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के तहत चुनाव, इंदिरा गांधी के दौर में टूट गई थी परंपरा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author