डेब्यू के बाद संघर्ष के दिनों को याद कर इमोशनल हुए रिंकू सिंह, बोले- अपनी मां का सपना…

1 min read

[ad_1]

Rinku Singh Profile in Hindi: आईपीएल 2023 में अंतिम पांच गेंदों में पांच छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह अब किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. बीते शुक्रवार रिंकू सिंह को टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका मिला. हालांकि, उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव से टीम इंडिया में पहुंचने तक का उनका सफर काफी संघर्ष भरा रहा है. 

अपनी मां का सपना साकार करने वाले युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह ने कहा कि कठिन परिस्थितियों में जीने और अपने माता पिता को अच्छी जिंदगी देने की अदम्य इच्छा ने उनके लिए भारतीय टीम में जगह बनाने का मार्ग प्रशस्त किया. 

रिंकू सिंह ने जियो सिनेमा से कहा, “भारतीय टीम में शामिल होने के लिए मैंने काफी पसीना बहाया है. खेल के प्रति मेरे जुनून से मुझे समर्थन की कमी और वित्तीय परेशानियों से निपटने में मदद मिली. एक चीज जिसने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, वो थी अपने परिवार को अच्छी जिंदगी देना और यह तभी संभव था जब मैं खेल में आगे बढ़ता. मेरे अंदर आत्मविश्वास था और उसने मुझे मजबूत बनाया और मुझे आगे बढ़ने में मदद की.”

25 साल के रिंकू सिंह को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन आयरलैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले ही उनका सपना साकार हो गया. बारिश से प्रभावित पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला.

रिंकू से पूछा गया कि भारतीय टीम में शामिल किए जाने पर उनके परिवार की क्या प्रतिक्रिया थी, तो इस पर उन्होंने कहा, “वे बहुत खुश थे. मेरी मां हमेशा मुझसे कहती रहती थी कि अगर मुझे भारतीय टीम में जगह बनानी है तो कड़ी से कड़ी मेहनत करनी होगी और अब मैंने भारतीय टीम में जगह बना ली है, इसलिए मैं उनका सपना जी रहा हूं.”

उन्होंने कहा कि वह अपने माता-पिता को गरीबी से निजात दिलाने के लिए बेताब थे. रिंकू ने कहा, “मैंने अपने परिवार के वित्तीय संघर्ष को देखा है और मैं क्रिकेट के जरिए उन्हें इससे बाहर निकालने में मदद करना चाहता था. उन्हें इन परेशानियों से बाहर निकालने की तीव्र इच्छा ने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. इसने मुझे कड़ी मेहनत करने और अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित किया.”

ये भी पढ़ें…

IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन पर आकाश चोपड़ा ने दी प्रतिक्रिया, बताया बॉलिंग में क्या रहा सबसे खास

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author