ड्रोन दिखते ही फायर हो जाएगी बुलेट, जी-20 के लिए दिल्ली में लगाया गया ये गजब का डिफेंस सिस्टम

1 min read

[ad_1]

G-20 Summit Security: दुनिया की तमाम बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के प्रमुख भारत में एक साथ एक जगह पर मौजूद होंगे. जी-20 समिट के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में तैयारियां पूरी हो चुकी है, जिसके बाद अब महमानों के आने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ऋषि सुनक और दुनिया के तमाम बड़े नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं. अब इवेंट इतना मेगा है तो इसके लिए सुरक्षा तैयारियां भी जबरदस्त होंगी. पूरी नई दिल्ली को जी-20 के लिए छावनी में तब्दील कर दिया गया है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस और एजेंसियों की नजरें हैं. वहीं ड्रोन और उड़ने वाले किसी भी ऑब्जेक्ट को रोकने के लिए भी एक खास तरह का सिस्टम लगाया गया है. 

ड्रोन हमले के खतरे से निपटने की तैयारी
नई दिल्ली के पूरे इलाके में ड्रोन या फिर कोई भी चीज आप आसमान में नहीं उड़ा सकते हैं. ऐसा करने पर पुलिस आपको तुरंत गिरफ्तार भी कर सकती है. ड्रोन से हमले का खतरा भी होता है, ऐसे में इसका भी तोड़ निकाला गया है. इसके लिए दिल्ली की कुछ प्रमुख और ऊंची बिल्डिंगो पर एक खास डिफेंस सिस्टम लगाया गया है. जिसे डीआरडीओ ने तैयार किया है.

कैसे काम करता है सिस्टम
एक एक मिसाइल सिस्टम जैसा डिवाइस है, जो हवा में उड़ने वाले ड्रोन को डिटेक्ट करेगा और कुछ ही सेकेंड में उसे मार गिराएगा. यानी ड्रोन दिखते ही उसे हवा में ही उड़ा देगा. इसे काउंटर ड्रोन सिस्टम कहा जाता है. इस पर एक खास तरह का रडार लगा है, जिसका काम हवा में उड़ रहे ड्रोन को जल्दी से जल्दी और काफी दूरी से डिटेक्ट करना होता है. अब जैसे ही इस रडार ने ड्रोन के होने के संकेत दिए तो इस सिस्टम में लगी गन एक्टिवेट होगी और हवा में ही उस ड्रोन को मार गिराया जाएगा. 

दिल्ली में जी-20 समिट के लिए ऐसी ही कई तैयारियां की गई हैं, बिल्डिगों पर ऐसे सिस्टम के अलावा कमांडो और स्नाइपर्स की टीम भी तैनात रहेगी, जो किसी भी हमलावर को दूर से ही निशाना बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: US President: अमेरिका ने देखी है अपने चार राष्ट्रपतियों की हत्या, 1901 में सीक्रेट सर्विस को मिली सुरक्षा की जिम्मेदारी



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author