दिल्ली सरकार का निर्देश ; दुकानों, व्यवसायों समेत इन कर्मचारियों को दी जाए पेड हॉलिडे 

1 min read

[ad_1]

दिल्ली सरकार ने जिले के सभी दुकानों, व्यवसायों और बिजनेस संस्थानों के कर्मचारियों और श्रमिकों को वेतन के साथ-साथ छुट्टी देने का निर्देश दिया है. इन कर्मचारियों को छुट्टी जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दी जाएगी. दिल्ली सरकार ने मंगलवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है. 

दिल्ली सरकार ने नोटिफिकेशन में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है, जिसके मद्देनजर 8-10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश रहेगी. इससे पहले सरकार ने ​पिछले हफ्ते नई दिल्ली में बैंकों, वित्तीय संस्थानों और कमर्शियल संस्थानों को बंद करने का एलान किया था. 

बंद रहेंगी दुकानें और व्यवसायिक संस्थान 

सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नई दिल्ली जिले में स्थित दुकानों, व्यवसाय और कमर्शियल संस्थाओं के सभी नियोक्ता आठ सितंबर से 10 सितंबर 2023 तक अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रखेंगे और अपने कर्मचारियों और श्रमिकों को पेड हॉलिडे भी देंगे.

पूरी तैयारी में सरकार 

देश की राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सरकार पूरी तरह से तैयार है. विदेशी मेहमानों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए नई दिल्ली जिले में सार्वजनिक वाहनों के साथ एंट्री और प्राइवेट वाहन, टैक्सी-कैब के बंद से लेकर हवाई उड़ानों को भी रद्द किया गया है. 

30 मेट्रो स्टेशन कुछ घंटे के लिए रहेंगे बंद 

8 से 10 सितंबर के बीच हर दिन होने वाले वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए मेट्रो के 30 स्टेशन को कुछ घंटों के लिए बंद रखा जाएगा, ताकि सुरक्षा व्यवस्था अच्छी रहे. साथ ही एक्स्ट्रा पैरा मिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की जाएगी. स्टेशन बंद रहने से परिचालन पर कोई असर नहीं होगा. सिर्फ एंट्री और एग्जिट पर पाबंदी होगी. इसके अलावा, पार्किंग के मद्देनजर 80 उड़ानों को भी रद्द करने का निर्णय लिया गया है. 

गौरतलब है कि G20 शिखर सम्मेलन में 29 देशों के राष्ट्रध्यक्षों, यूरोपिय देशों के पदाधिकारियों और 14 इंटरनेशनल संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है. इसके अलावा इसमें अतिथि देशों को भी आमंत्रित किया गया है. 

ये भी पढ़ें 

LPG Gas Cylinder Price: 400 रुपये तक सस्ता हुआ घरेलू एलपीजी सिलेंडर, 33 करोड़ लोगों को महंगाई से राहत

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author