दुनिया का सबसे पुराना कलर कौन-सा है? बेहद दिलचस्प है जवाब और उसके पीछे की कहानी

1 min read

[ad_1]

World’s Oldest Color: वह दुनिया एक रंगीन जगह है. रंग ही हमारे जीवन को रोमांच से भर देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे पुराना रंग कौन सा है? हममें से अधिकांश लोग सोचते हैं कि क्लासिक काले और सफेद दुनिया के सबसे पुराने रंग हैं, लेकिन यह सच से बहुत दूर है. काला और सफ़ेद दुनिया के सबसे पुराने रंग नहीं हैं. आज की स्टोरी में आपके दिमाग में पैदा हो रहे इस सवाल का जवाब देंगे. साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इसके पीछे का असल साइंस क्या है?

क्या है सबसे पुराने रंग के पीछे का साइंस?

हालिया शोध में कहा गया है कि सबसे पुराना रंग गुलाबी है. शोधकर्ताओं ने पाया कि गुलाबी रंग लगभग 1.1 अरब वर्ष पुराना है. रिसर्चर्स ने जमीन से लाखों साल पुरानी चट्टान को खोदकर निकाला है और उसके अंदर गुलाबी रंग पाया है. यह रंग बबल गम के समान होता है. ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने कहा कि यह खोज साबित करती है कि पृथ्वी के अस्तित्व में आने के बाद से ही गुलाबी रंग का अस्तित्व है. पहले के समय में गुलाबी रंग द्रव्य होते थे, जो सूक्ष्म जीवों द्वारा बनाये जाते थे. इन सभी निष्कर्षों से यह सिद्ध हो गया है कि काला-सफ़ेद नहीं, बल्कि गुलाबी ही सबसे पुराना रंग है.

स्टडी में हुआ था खुलासा

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) के रिसर्च स्कूल ऑफ अर्थ साइंसेज के चीफ स्टडी लेखक नूर गुएनेली ने एक बयान में कहा कि इस रंगीन अवशेष से पता चलता है कि प्राचीन सूर्य की रोशनी खाने वाले जीव लंबे समय से लुप्त हो चुके महासागर में गुलाबी रंगत डालते हैं। लाइव साइंस को दिए इंटरव्यू में एएनयू के रिसर्च स्कूल ऑफ अर्थ साइंसेज के एक एसोसिएट प्रोफेसर ने बताया कि सबसे पहले मृत कार्बनिक पदार्थ, उदाहरण के लिए- साइनोबैक्टीरिया का एक फूल समुद्र तल पर जल्दी से डूब जाता है, जो अरबों वर्ष बाद एक रंग का रूप लेता है. यह रंग ही ब्राइट गुलाबी है.

ये भी पढ़ें: Railway Ticket Discount: इंडियन रेलवे इन लोगों को देता है टिकट में भारी छूट, जाने किस कंडीशन में आप उठा सकते हैं इसका फायदा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author