देश के इन हिस्सों में फिर लौट रहा मानसून, बादलों की गरज के साथ बारिश के आसार

1 min read

[ad_1]

Weather Forecast 2 September 2023: देश में इस साल अगस्त महीने में साल 1901 के बाद सबसे कम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने एक अब एक बार फिर से दक्षिण पश्चिम मानसून से सक्रिय होने के संकेत दिए हैं. जिससे देश के मध्य और दक्षिणी राज्यों में बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने सितंबर महीने में सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही 2 सितंबर (शनिवार) को देश के कुछ हिस्सों में तेज तो कहीं हल्की बारिश होगी.

केरल में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. इन क्षेत्रों में गरज के साथ तेज बारिश और रात में बिजली कड़कने के अनुमान है.

इन जगहों पर होगी बारिश

मौसम विभाग ने देश के अलग हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना जताई है. दक्षिण कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण झारखंड में रात के समय बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं इस क्षेत्रों में बिजली कड़कने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अगर सितंबर में ज्यादा बारिश होती भी है तो भी जून से सितंबर के सत्र के दौरान दर्ज की गई औसत वर्षा मौसम की सामान्य वर्षा से कम रहने का अनुमान है. अगस्त महीने में बारिश की कमी के पीछे का कारण प्रशांत महासागर में तूफान अल नीनो को बताया गया.

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

2 सितंबर (शनिवार) को ओडिशा, पूर्वी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बारिश होने की जानकारी दी गई है. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और तूफान की आशंका जताई गई है. वहीं बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाओं के कारण लखनऊ के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में 5 और 6 सितंबर को बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के समुद्री सतह तापमान में अब पॉजिटिव अंतर होना शुरू हो गया है, जो तूफान अल नीनो के प्रभाव को उलट सकता है. पूर्व दिशा की ओर बढ़ रही बादल की गति से उस क्षेत्र में फिर से मानसून दस्तक देने में अहम भूमिका निभा सकती है.

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें: Jalna Maratha Protest: मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान भड़की हिंसा, बसों में आग, तोड़फोड़, 42 पुलिसकर्मी घायल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author