देश में इंडिया बनाम भारत पर चल रहे बहस पर बोला पाकिस्‍तानी मीडिया-‘ मोदी राज में मुस्लिम…’

1 min read

[ad_1]

Pakistan On India Vs Bharat: इन दिनों देश में भारत और इंडिया नाम को लेकर चर्चा बहुत तेज है. इसके पीछे की वजह ये है कि हाल ही में जी 20 के डिनर इन्विटेशन कार्ड पर इंडिया के नाम पर ‘प्रेसिंडेट ऑफ भारत’ लिखा गया. इसके अलावा देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इंडिया के नाम को बदलकर भारत रखने की बात कही है. हालांकि, अब ये मुद्दा भारत तक ही सीमित नहीं रह गया है, इसकी चर्चा बहुत ही तेजी से भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी चल रही है.

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जियो न्यूज ने लिखा है कि भारत में नरेंद्र मोदी की सरकार इंडिया का नाम बदलकर भारत रखने वाली है. इसके लिए भारत सरकार संसद का विशेष सत्र रखने वाली है, जो 18 से 22 सितंबर तक चलने वाली है. इसी पर पाकिस्तानी मीडिया ने कहा कि भारत में पहले भी कई शहरों और जगहों के नामों को बदल दिए गए है, जिनके नाम मुस्लिम नाम पर रखे गए थे.

पाकिस्तानी मीडिया ने किया दावा
पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि भारत में मुस्लिम नामों को बदले जाने के बाद वहां पर रहने वाले अल्पसंख्यकों में नाराजगी देखी गई है. हालांकि, अगर भारत सरकार नाम बदलने में सफल रही तो ये तुर्की के बाद दुनिया का दूसरा ऐसा बन जाएगा, जिसने अपने देश के नाम को बदला है. अगर हम दुनिया के दूसरे देशों के बारे में भारत और इंडिया पर छिड़े विवाद को लेकर बात करें तो पाकिस्तान के अलावा रूसी मूल की पत्रकार ने कहा कि अगर इंडिया का नाम बदलकर भारत रख दिया जाए तो ब्रिक्स का नाम बदलना पड़ेगा. हाल ही में जी 20 में इनविटेशन कार्ड में राष्ट्रपति को प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत बताया गया, जिसके बाद से विवाद ने और तूल पकड़ लिया है.

इंडिया शब्द ग्रीक वर्ड है
ये पहली बार नहीं है जब भारत में इंडिया के नाम को बदलने के लिए विवाद हुआ था. ब्रिटिश ने अपने साम्राज्य के नाम के रूप में इंडिया शब्द को चुना था, जो की एक ग्रीक वर्ड है. इंडिया शब्द को लेकर ब्रिटिश काल में खूब बहस हुई थी. तब बाद में जाकर ये तय किया गया कि दोनों शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:Pakistan On Name Bharat: पाकिस्तान पेश कर सकता है इंडिया के नाम पर दावा! मीडिया रिपोर्ट में खुलासा, जानें इसके पीछे की वजह

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author