देश में तेज हुई विनिर्माण की रफ्तार, अगस्त में मैन्यूफैक्चरिंग PMI तीन महीनों के उच्च स्तर पर

1 min read

[ad_1]

Manufacturing PMI In August: देश के मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा इस बात का संकेत है कि अगस्त में विनिर्माण गतिविधियों में अच्छी तेजी रही है. एसएंडपी ग्लोबल (S&P Global) के हालिया सर्वे के मुताबिक अगस्त में विनिर्माण क्षेत्र के पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स यानी पीएमआई (PMI) का आंकड़ा 58.6 पर रहा है. पिछले महीने यानी जुलाई में मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा 57.7 पर रहा था. अच्छी खबर ये है कि पिछले तीन महीने का उच्च स्तर है.

पिछले कुछ समय से कैसा था मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा

जून में मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा 57.8 पर रहा था वहीं मई में भी मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई डेटा अच्छी तेजी के साथ 57.8 पर रहा था. अगस्त में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर क्षेत्र की गतिविधि लगातार 26वें महीने 50 के प्रमुख स्तर से ऊपर है, जो विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार को दिखाता है और इस बात का संकेतक है कि देश में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की स्थिति सुधर रही है.

इकोनॉमिस्ट का क्या है कहना

S&P ग्लोबल मार्केट इंटेलीजेंस असोसिएट डायरेक्टर और इकोनॉमिस्ट पॉलीना डी लीमा का कहना है कि भारत के लिए पीएमआई आंकड़ों ने अगस्त में देश के मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के लिए एक जीवंत तस्वीर पेश की है.

कल ही देश की जीडीपी का आंकड़ा आया

अगस्त मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा अप्रैल-जून की जीडीपी दर के जारी होने के अगले दिन आया है. कल आए जीडीपी के आंकड़ों में वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में भारत की आर्थिक विकास दर 7.8 फीसदी पर दिखी है जो कि इसके चार तिमाहियों का उच्च स्तर है. ये मुख्य तौर पर उम्मीदों के मुताबिक ही रहा है. हालांकि इस आंकड़े में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर का ग्रोथ रेट 4.7 फीसदी पर रहा है जो कि ओवरऑल ग्रोथ के नंबर को नीचे ला रही है.

31 अगस्त को आया चीन की मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा- भारत से कम रहा

चीन की अगस्त मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई का आंकड़ा 49.7 पर आया है जो कि इससे पिछले महीने के 49.3 पर रहा था. इस तरह इसमें हल्का सुधार देखा जा रहा है. साफ तौर पर भारत और चीन की मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई के आंकड़ों को देखें तो भारत की तस्वीर ज्यादा चमकदार नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की सपाट ओपनिंग, सेंसेक्स-निफ्टी की मामूली हरे दायरे में शुरुआत

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author