नजदीकी अस्पताल के बाहर तैनात रहते हैं एजेंट, अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए जरूरी है ये प्रोटोकॉल

1 min read

[ad_1]

Joe Biden Security Protocol: अमेरिका के राष्ट्रपति का काफिला किसी अभेद किले से कम नहीं होता है, फिर चाहे वो अपने देश अमेरिका में हों या फिर किसी दूसरे देश में… हर जगह उनकी सुरक्षा काफी कड़ी होती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत पहुंच चुके हैं, यहां भी उनकी सुरक्षा के लिए तमाम तरह की जरूरी तैयारियां की गई हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा के कई तरह के प्रोटकॉल होते हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है. 

अस्पताल के पास होता है होटल
यूएस प्रेसिडेंट के सिक्योरिटी प्रोटोकॉल में एक चीज ये भी जरूरी है कि जिस होटल में राष्ट्रपति रुकते हैं, वहां से किसी बड़े अस्पताल की दूरी 10 मिनट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आसपास के सभी अस्पतालों की लिस्ट प्रेसिडेंट के स्टाफ के पास होती है, जिसके बाद किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में राष्ट्रपति को कुछ ही मिनटों में हॉस्पिटल पहुंचाया जाता है. प्रेसिडेंट के लिए अस्पतालों के ट्रामा सेंटर को अलर्ट पर रखा जाता है. 

यहां ठहरेंगे जो बाइडेन
बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली के धौला कुआं के पास स्थित होटल आईटीसी मौर्य में ठहरेंगे. जहां से कई बड़े अस्पतालों की दूरी काफी कम है. इन अस्पतालों के बाहर भी एक एजेंट को रखा जाता है, जो जरूरत पड़ने पर पहले से ही डॉक्टरों के साथ बातचीत करे और सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखे. ऐसी इमरजेंसी के लिए राष्ट्रपति की कार में एक ब्लड का पैकेट भी रखा जाता है, जो उनके मैचिंग का ब्लड होता है. अस्पताल पहुंचाने से पहले अगर ब्लड की जरूरत पड़ती है तो कार में ही इसे चढ़ाया जा सकता है. 

दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर ऐसे ही कई दिलचस्प प्रोटोकॉल हैं, एक प्रोटकॉल ये भी कहता है कि कितनी देर तक राष्ट्रपति ओपन एरिया में रह सकते हैं. राष्ट्रपति को 45 मिनट से ज्यादा किसी ओपन वेन्यू पर नहीं रखा जाता है.

ये भी पढ़ें: US President: अमेरिका ने देखी है अपने चार राष्ट्रपतियों की हत्या, 1901 में सीक्रेट सर्विस को मिली सुरक्षा की जिम्मेदारी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author