नीरज चोपड़ा ने कैसे जीता गोल्ड? अगर आप ऐतिहासिक पल के नहीं बन पाए गवाह तो अब देख लीजिए वीडियो

1 min read

[ad_1]

Neeraj Chopra Gold Medal Javelin Throw: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने फाइनल में दमदार प्रदर्शन किया. नीरज के इस परफॉर्मेंस को करोड़ों फैंस ने टीवी पर लाइव देखा. यह मुकाबला भारत के समय के मुताबिक रात करीब 11.45 बजे शुरू हुआ था. इस वजह से कई फैंस इसे लाइव नहीं देख सके. अगर आप भी लाइव नहीं देख पाए तो अब वीडियो में देख लीजिए.

जैवलिन थ्रो के फाइनल के लिए कुल 12 एथलीट्स ने क्वालिफाई किया था. इसमें नीरज समेत के तीन एथलीट्स शामिल थे. नीरज ने 88.17 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर गोल्ड जीता. वहीं अन्य भारतीय एथलीट्स मेडल नहीं जीत सके. किशोर जेना पांचवें नंबर पर रहे. उन्होंने 84.77 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. डीपी मनु छठे नंबर पर रहे. उन्होंने 84.14 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने सिल्वर मेडल जीता. वहीं चेक रिपब्लिक के वाडलेच ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

नीरज का फाइनल में पहला थ्रो फाउल रहा. लेकिन वे दूसरे थ्रो में सफल रहे. उन्होंने भाला फेंकने के बाद दर्शकों का अभिवादन किया. उन्होंने ग्राउंड पर झुककर सभी का अभिवादन किया.

गौरतलब है कि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के साथ-साथ कई एथलीट्स ने हिस्सा लिया. पुरुषों की चार गुणा 400 मीटर रिले रेस में भारत को मेडल नहीं मिल सका. टीम पांचवें स्थान पर रही. इसमें भारत के लिए अमोज जैकब, राजेश रमेश, मोहम्मद अनस याहिया और मुहम्मद अजमल वरियाथोडी ने भाग लिया था. भारतीय एथलीट्स ने इस दौड़ को 2 मिनट और 59.92 सेकेंड में पूरा किया. वहीं महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपचेज में भी भारत को निराशा हाथ लगी. भारत की पारुल चौधरी 11वें नंबर पर रहीं. हालांकि उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 

 

यह भी पढ़ें : Neeraj Chopra Gold Medal: नीरज चोपड़ा ने जीता फैंस का दिल, गोल्ड जीतने के बाद पाकिस्तान के अरशद नदीम को लगाया गले



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author