पहले प्रयास में हुई गलतियों से लिया सबक, दूसरे अटेम्प्ट में श्रिया ने पास की UPSC परीक्षा

1 min read

[ad_1]

Success Story of Shriya Gupta: यूपीएससी परीक्षा देश ही नहीं दुनिया की कठिन परीक्षाओं में शुमार है. इस परीक्षा की तैयारी के दौरान उम्मीदवार अपने अनुभवों से काफी कुछ सीखता है. आज हम आपको ऐसी एक अधिकारी की कहानी बताएंगे जिन्होंने अपने पहले प्रयास में हुई गलतियों से सबक लिया और दूसरे प्रयास में परीक्षा टॉपर बन गईं. हम बात कर रहे हैं आईआरएस अधिकारी श्रिया की. जिन्होंने साल 2015 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास की और रैंक के आधार पर आईआरएस सेवा को चुना.

श्रिया बताती हैं कि उनकी पहली गलती थी कि वे प्री के लिए बहुत काफिडेंट थी. उन्होंने मेन्स परीक्षा पर पूरा ध्यान दिया क्योंकि उन्हें लगता था कि प्री एग्जाम वह आसानी से पास कर लेंगी. लेकिन पहली कोशिश में उन्होंने परीक्षा में जो ध्यान देना चाहिए था उसे नहीं दिया और श्रिया को 0.3 अंकों से प्री परीक्षा में चुना नहीं गया. जिससे उन्हें बहुत निराशा हुई. एग्जाम की तैयारी करने के दौरान की दूसरी बड़ी गलती थी कि उन्होंने ठीक से रिवीजन नहीं किया था. वे मानती हैं कि प्री में इतना ज्यादा पढ़ना होता है कि रिवीजन मुश्किल है, लेकिन उन्होंने ऐसे कैंडिडेट्स देखें हैं जो कि पांच से सात बार रिवाइज किया करते थे. प्री में सफल होने का एकमात्र उपाय यही है.

ना हों निराश

लेकिन अपने अगले प्रयास में उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारा और परीक्षा में एक बार फिर शामिल हुईं. जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई. वह बताती हैं कि इंटरव्यू वाले दिन वह अत्यधिक नर्वस थीं. वे सलाह देती हैं कि इससे उम्मीदवार को बचना चाहिए. उम्मीदवार को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि वह कड़ी मेहनत के बाद यहां तक पहुंचें हैं. वह कहती हैं कि यदि उम्मीदवार 100 फीसदी देने के बाद भी सेलेक्ट नहीं होता है तो उसे निराश नहीं होना चाहिए वह किसी दूसरे फील्ड में हाथ आजमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- IAS Success Story: अनुराग ने किया UPSC परीक्षा में कमाल, ग्रेजुएशन में नहीं करता था पढ़ने का मन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author