पाकिस्तान के स्कूल में लड़के-लड़की कैसे बैठते हैं? भारत से अलग है ये सिस्टम

1 min read

[ad_1]

Pakistan School Education System: जब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बात आती है तो लगभग हर फील्ड में ये सामने आता है कि वहां के तौर-तरीके हमारे यहां से काफी अलग हैं. वहां का एजुकेशन सिस्टम भी इंडिया के एजुकेशन सिस्टम से काफी फर्क है. अगर बात करें वहां के स्कूलों की तो वहां की पढ़ाई के तरीके से लेकर, जेंडर इक्वेलिटी और यहां तक की लड़के और लड़कियों के सिटिंग अरेंजमेंट तक में बहुत अंतर है. आज जानते हैं पाकिस्तान के स्कूल सिस्टम के बारे में.

कैसे बैठते हैं यहां के बच्चे

पाकिस्तान के स्कूलों में सिटिंग अरेंजमेंट बहुत फर्क है. यहां लड़के और लड़कियों के बैठने की व्यवस्था अलग-अलग की जाती है. ये लोग इंडिया की तरह साथ में नहीं बैठते. प्राइमरी क्लासेस में कुछ स्कूलों में ये व्यवस्था मिल भी सकती है जहां लड़के और लड़कियां साथ बैठते हों लेकिन क्लास बढ़ने के साथ-साथ सख्ती बढ़ जाती है. इसके साथ ही दोनों को अलग-अलग बैठाया जाता है.

लड़कियां पढ़ाई में रहती हैं पीछे

पाकिस्तान में एजुकेशन सिस्टम कोलोनियल अथॉरिटी से एडॉप्ट किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो यहां लिटरेसी रेट बहुत कम है. यहां क्लास 1 से लेकर 5 तक के केवल 60 प्रतिशत बच्चे ही प्राइमरी एजुकेशन पूरी कर पाते हैं. इस क्लास तक लड़के लड़कियों में इतना भेद नहीं किया जाता है. लड़कों की तुलना में लड़कियां बड़ी क्लास तक कम पहुंचती हैं. 

मिडिल एजुकेशन

मिडिल एजुकेशन यानी क्लास 6 से लेकर 8 तक की क्लासेस में ज्यादातर सिंग्ल सेक्स एजुकेशन ही प्रिफर की जाती है. हालांकि शहरी स्कूलों में ये व्यवस्था काफी हद तक बदल गई है लेकिन रूरल एरियाज में अभी भी लोग सिंग्ल सेक्स एजुकेशन को ज्यादा महत्व देते हैं.

ये विषय पढ़ाए जाते हैं

 मिडिल स्कूल में मुख्य रूप से जो विषय पढ़ाए जाते हैं, वे इस प्कार हैं – उर्दू, इंग्लिश, आर्ट्स, इस्लामिक स्टडीज, मैथ्स, साइंस, सोशल स्टडीज और कंप्यूटर साइंस.

शुक्रवार को होती है छुट्टी

यहां का एकेडमिक ईयर सितंबर महीने में शुरू होता है और जून के अंत तक चलता है जो तकरीबन नौ महीने का होता है. इसमें दो महीने की समर वैकेशन और बीस दिन का विंटर ब्रेक शामिल है. स्कूल दिन में 6 घंटे का होता है और साप्ताहिक बंदी शुक्रवार के दिन होती है. 

यह भी पढ़ें: स्टाफ नर्स के 2240 पद पर चल रही है भर्ती, 1.42 लाख तक है सैलरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author