पाकिस्तान में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में होगा, इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा

1 min read

[ad_1]

Pakistan Election: पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में होंगे. एक बयान में, चुनावी निकाय ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर काम की समीक्षा की गई. इसके साथ ही फैसला लिया गया है कि निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए प्रारंभिक सूची 27 सितंबर को प्रकाशित की जाएगी.इसमें कहा गया कि सूची के संबंध में आपत्तियों और सुझावों को सुनने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी. 

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अपने बयान में कहा गया कि 54 दिवसीय चुनाव प्रचार कार्यक्रम पूरा होने के बाद जनवरी के आखिरी सप्ताह में चुनाव होंगे. इससे एक दिन पहले ईसीपी ने घोषणा की थी कि उसने आम चुनावों के लिए आचार संहिता पर चर्चा के लिए अगले महीने राजनीतिक दलों के साथ एक बैठक निर्धारित की है. 

 राजनीतिक दलों के साथ आचार संहिता का एक मसौदा साझा किया गया

ईसीपी के अनुसार, नियमों को अंतिम रूप देने से पहले उनकी प्रतिक्रिया के लिए राजनीतिक दलों के साथ आचार संहिता का एक मसौदा साझा किया गया था. मसौदा संहिता में कहा गया है कि राजनीतिक दल, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार और चुनाव एजेंट किसी भी राय का प्रचार नहीं करेंगे, या किसी भी तरह से पाकिस्तान की विचारधारा, या पाकिस्तान की संप्रभुता, अखंडता या सुरक्षा, या नैतिकता या सार्वजनिक व्यवस्था, या अखंडता के प्रति पूर्वाग्रहपूर्ण कार्य नहीं करेंगे.

ईसीपी ने 2023 डिजिटल जनगणना की अधिसूचना के बाद निर्वाचन क्षेत्रों के नए सिरे से परिसीमन की आवश्यकता का हवाला देते हुए इस साल चुनाव से इनकार कर दिया है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति अल्वी ने आम चुनाव के लिए “उचित तारीख तय करने” के लिए पिछले महीने मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा को एक बैठक के लिए आमंत्रित किया था. 

ये भी पढ़ें: Taiwan China: ताइवान के पास हैं वो मिसाइलें जो चीन को कर सकते हैं तबाह, अब ड्रैगन की सेना की खैर नहीं

 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author