पीएम मोदी की सिक्योरिटी ने साथ में ये अटैची क्यों ले रखी रही है? जानिए इसमें क्या होता है?

1 min read

[ad_1]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों के दौरे से लौटने पर सीधे बेंगलुरु एयरपोर्ट पर उतरे. इसके बाद वे रोड शो करते हुए बेंगलुरू के ISRO कमांड सेंटर में पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी के इसरो कमांड सेंटर जाने के विजुअल और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे है, जिसमें दिख रहा है कि गर्मजोशी के साथ लोग उनका स्वागत कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी टाइट सिक्योरिटी की बीच लोगों को अभिवादन स्वीकार करते दिखे. वीडियो में दिख रहा है कि पीएम मोदी की सिक्योरिटी में लगे एक गार्ड ने अपने हाथ में एक सूटकेस भी रखा हुआ है, जो अक्सर पीएम सिक्योरिटी में किसी एक गार्ड के पास दिखाई देता है. 

जब भी प्रधानमंत्री जनता के बीच जाते हैं तो ये ब्रीफकेस अक्सर सुरक्षाकर्मियों के हाथ में दिखाई देता है. तो क्या आप जानते हैं कि आखिर ये ब्रीफकेस क्या होता है और इसमें क्या होता है. साथ ही इस ब्रीफकेस को रोड शो आदि के वक्त सुरक्षाकर्मी हाथ में क्यों रखते हैं. तो जानते हैं इस ब्रीफकेस की कहानी…

क्या होता है इसमें?

इस ब्रीफकेस को लेकर लोगों को अलग-अलग फैक्ट पता है. कुछ लोगों को कहना है कि इस ब्रीफकेस में न्यूक्लियर कंट्रोल होता है और इसमें न्यूक्लियर कोड होते हैं. अगर कभी कोई विपरीत परिस्थिति हो तो प्रधानमंत्री अपने विशेष अधिकार के तहत इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और न्यूक्लियर पावर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, ऐसा बिल्कुल नहीं है. दरअसल, ये काला सूटकेस, कोई सूटकेस या ब्रीफकेस नहीं है. बस इसमें ऊपर पकड़ने के लिए हैंडल होने की वजह से यह ब्रीफकेस जैसा लगता है. इसमें अंदर कुछ सामान नहीं रखा होता है.

यह एक सील्ड होती है, जिसे फोल्ड करके सुरक्षाकर्मी अपने पास रखते हैं. इसे प्रोटेक्टिव बुलेटप्रूफ शील्ड बोलते हैं, जो बड़ी हस्तियों की सुरक्षा में इस्तेमाल की जाती है. इसके जरिए किसी भी अहम व्यक्ति को इमरजेंसी के दौरान आप तुरंत से बचाया जा सकता है. जब सुरक्षाकर्मियों को कोई खतरा लगता है तो उस हस्ती के सामने इसे खोल देते हैं, जो एक तरह से शील्ड का काम करती है और उस व्यक्ति के सामने एक दीवार की तरह बन जाती है और प्रोटेक्टिव वॉल का काम करती है.

ऐसे में प्रधानमंत्री के सबसे नजदीक वाले सिक्योरिटी गार्ड इस खास शील्ड को अपने पास रखते हैं और हर एक विपरीत स्थिति के लिए तैयार रहते हैं. जब प्रधानमंत्री ओपन एरिया में रहते हैं, उस वक्त अक्सर ये ब्रीफकेस सुरक्षाकर्मियों के साथ रहता है. 

ये भी पढ़ें- कितने की आती है रॉल्स-रॉयस फैंटम VIII, जो एक्सीडेंट होने के कुछ मिनट में ही ‘स्वाहा’ हो गई?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author