पीएम मोदी या जो बाइडेन, जानें किसकी कार है सबसे ज्यादा ताकतवर

1 min read

[ad_1]

PM Modi & Biden Car: किसी भी देश के लिए उसके चीफ की सुरक्षा सबसे बड़ी बात होती है. किसी देश में पीएम तो किसी में राष्ट्रपति के नेतृत्व में देश का संचालन होता है. उस देश के लिए उनकी सुरक्षा और उनकी यात्रा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली गाड़ियों को बेस्ट क्वालिटी का माना जाता है. अभी भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. अमेरिका के राष्टपति इसमें शामिल होने भारत के दौरे पर आ रहे हैं. उनकी सुरक्षा के लिए भारत सरकार पहले से ही एक्शन मोड में है. ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या अमेरिका के प्रेसीडेंट की कार भारत के पीएम से अधिक ताकतवर होती है या पीएम मोदी की कार अधिक शक्तिशाली है. आज की स्टोरी में हम इसके बारे में जानेंगे. 

पीएम मोदी के पास है बेस्ट कार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास दुनिया की बेस्ट कार है. उनके बेड़े में हाल ही में लेटेस्ट मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड शामिल हुई है. इसे नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात के दौरान देखा गया था. पूरी तरह से सेफ और बख्तरबंद मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर की बराबरी करते हैं, जो पीएम के आधिकारिक बेड़े का हिस्सा रहे हैं. कार एंड बाइक वेबसाइट के अनुसार, मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड वीआर10-लेवल सुरक्षा के साथ आता है. इस सुरक्षा का मतलब यह है कि इसपर एके-47 राइफलों से हुए हमले का भी असर नहीं होता है. अगर दो मीटर की दूरी से 15 किलो टीएनटी का विस्फोट भी होता है तो कार में बैठे व्यक्ति की सुरक्षा बनी रहती है. यही वजह है कि इस कार को एक्सप्लोसिव रेजिस्टेंस व्हीकल(ईआरवी) 2010 रेटिंग मिली है. 

पावरफुल है इंजन

इसमें खिड़कियों के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग होती है, जबकि अंदर रहने वालों को सीधे विस्फोट से बचाने के लिए निचली बॉडी को मजबूत कवच प्रदान किया जाता है. गैस हमले की स्थिति में केबिन को अलग से हवा की आपूर्ति भी मिलती है. मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो वी12 इंजन द्वारा संचालित है जो 516 बीएचपी और लगभग 900 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे तक सीमित है. कार में विशेष रन-फ्लैट टायर भी हैं जो नुकसान या पंचर होने की स्थिति में तुरंत काम करना सुनिश्चित करेंगे.

अमेरिकी प्रेसीडेंट की कार की ये है खासियत

प्रेसीडेंट जो बाइडेन की कार कैडिलैक एस्केलेड एसयूवी पर आधारित है, जो नई ग्रिल 2016 एस्कला कॉन्सेप्ट से ली गई है. यह पावरफुल लिमोज़ीन इतने सारे एडवांस फीचर्स के साथ आती है कि इसका वजन लगभग 7,000 किलोग्राम – 9,000 किलोग्राम के करीब है. इसमें ग्लास और पॉलीकार्बोनेट की 5 परतों वाली बुलेटप्रूफ खिड़कियां हैं. यह गोलियों को भी रोक सकता है. दूसरी ओर, कैडिलैक वन की बॉडी में 5 इंच मोटे सैन्य-ग्रेड कवच का उपयोग किया गया है जो ग्रेनेड हमलों का सामना कर सकता है. इसकी बॉडी को स्टील, एल्यूमीनियम और टाइटेनियम से बनाया गया है.

कोई नहीं कर सकता है कार में जबरन एंट्री

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसक कार में पंप-एक्शन शॉटगन, आंसू गैस तोप और महत्वपूर्ण अधिकारियों से सीधे संबंध रखने वाले एक सैटेलाइट फोन की सुविधा मिलती है. कार के सामने वाले भाग में एक आंसू गैस ग्रेनेड लांचर भी छिपा होता है. इस दमदार कार को फ्लैट टायर पर भी चलाया जा सकता है. कार के 8 इंच मोटे दरवाजे किसी भी रासायनिक हमले से सुरक्षा प्रदान करने के लिए राष्ट्रपति को पूरी तरह से सील कर सकते हैं. कार में जबरन एंट्री करने की स्थिति को रोकने के लिए दरवाज़े के हैंडल को भी इलेक्ट्रिफाई किया जा सकता है. इसमें नाइट-विज़न कैमरे, एक जीपीएस ट्रैकिंग सेंटर, ब्लड बैग जैसे कई फीचर्स हैं.

ये भी पढ़ें: NSG Commando: जी-20 समिट के दौरान NSG कमांडो भी संभालेंगे मोर्चा, जानें क्या है इनकी ताकत

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author