प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल से लेकर महंगा हुआ होम लोन, फिर भी हाउसिंग डिमांड पर असर नहीं

1 min read

[ad_1]

Housing Sector: प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी बढ़ोतरी आई है तो होम लोन के ब्याज दरें भी 2.50 फीसदी तक महंगी हो चुकी है. इसके बावजूद 2023 की पहली तिमाही में हाउसिंग सेल्स पर इसका असर नहीं पड़ा है. प्रॉपर्टी डिमांग में 2023 की पहली छमाही में 15 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. 

रियल एस्टेट कंपनियों की बॉडी नारडेको और हाउसिंग.कॉम ने हाउसिंग सेक्टर के सेंटीमेंट को लेकर अपना आउटलुक जारी किया है जिसके मुताबिक घरों की कीमतों में उछाल और होम लोन के महंगे होने के बावजूद इस साल की दूसरी छमाही में हाउसिंग डिमांड में भारी तेजी देखने को मिल सकती है. 59 फीसदी संभावित होम बायर्स खुद के रहने के लिए रेडी टी मूव घर तलाश रहे हैं जो उनके बजट में आता हो. 58 फीसदी होम बायर्स बिल्डरों से घर खऱीदना चाहते हैं जबकि 42 फीसदी होम बायर्स ऐसे हैं जो रीसेल में घर खरीदना चाहते हैं. 

नारडेको के प्रेसीडेंट राजन बंदेलकर का कहना है कि प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतें और महंगे होम लोन के चलते घर खरीदने के लिए स्टॉम्प ड्यूटी और जीएसटी में छूट घर खरीदने वालों के लिए बड़ा मददगार साबित हो सकता है. 

होम बायर्स के घर खरीदने के दौरान छूट, उपहार और इसेंटिव को सबसे ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. स्टॉम्प ड्यूटी में रजिस्ट्रेशन और जीएसटी में छूट, मेंटनेंस फ्री पीरियड, गारंटीड रेटल इनकम और कवर्ड कैंपस जैसी फैसलिटी को सबसे ज्यादा घर खरीदने के दौरान प्राथमिकता दे रहे हैं. सपनों का आशियाना खरीदने के लिए होम बायर्स मॉड्यूलर किचन, चिमनी, कैबिनेट, बुडवर्क, लाइफटाइम फ्री क्लब मेंबरशिप, फ्रिज, एसी, होम ऑटोमेशन, वाटर प्यूरिफायर जैसे वाइट्स गुड्स जिसमें हाउसिंग यूनिट्स में मौजूद है होम बायर्स उस घर को सबसे ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. 

गणेश चतुर्थी के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है. त्योहारी के सीजन में हाउसिंग सेल्स में इजाफा देखने को मिलता है. ऐसे में अर्थव्यवस्था में तेजी, लोगों की आय में उछाल के चलते इस त्योहारी सीजन में हाउसिंग सेल्स में जोरदार उछाल देखने को मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें 

Indian Bond Market: जेपी मॉर्गन ने भारत को इमर्जिंग मार्केट बॉन्ड इंडेक्स में किया शामिल, जून 2024 से सरकारी बॉन्ड्स में 25 बिलियन डॉलर का निवेश संभव

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author