फेस्टिवल सीजन में चीनी की मिठास नहीं पड़ेगी फीकी! सरकार ने जारी किया एक्स्ट्रा कोटा

1 min read

[ad_1]

Sugar Quota for Festival Season: भारत में कुछ ही दिनों में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में घरेलू बाजार में आने वाले वक्त में चीनी की बढ़ती मांग को देखते हुए मंगलवार को सरकार ने अगस्त 2023 में अतिरिक्त कोटा जारी करने का ऐलान कर दिया. इसके बाद इस महीने का कुल कोटा 25.50 लाख मीट्रिक टन (LMT) पहुंच गया है. इसमें 2 लाख मीट्रिक टन का इजाफा किया गया है. सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकी देश में चीनी की उपलब्धता में कमी न हो और लोगों को सस्ते दरों पर चीनी मिलती रहे.

त्योहारी सीजन में लोगों को मिलेगी सरकार

लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का यह कदम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगले कुछ दिनों में ओणम (Onam), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) और जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में त्योहारों के वक्त चीनी की मिठास कम ना हो इसके लिए यह फैसला बहुत महत्वपूर्ण है. फेस्टिव सीजन के दौरान चीनी की खपत में इजाफा होता है. ऐसे में अगस्त में 2 LMT के अतिरिक्त आवंटन से घरेलू बाजार में चीनी की उपलब्धता में किसी तरह की कमी नहीं आएगी. ऐसे में इसके कीमत में स्थिर बने रहने में मदद मिलेगी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ रही चीनी की कीमत

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले एक साल में चीनी की कीमत में 25 फीसदी तक की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं भारत की बात करें तो यहां चीनी 43.30 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिल रही है. ऐसे में देश के लगभग इसकी कीमत स्थिर बनी हुई है. उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 10 सालों में चीनी की कीमत में केवल 2 फीसदी का इजाफा हुआ है. ध्यान देने वाली बात ये है कि चालू सीजन में एथेनॉल (Ethanol) के उत्पादन में चीनी की 43 लाख टन खपत के बाद भी करीब 330 लाख टन चीनी का उत्पादन होने की उम्मीद है. वहीं चीनी की घरेलू खपत की बात करें तो यह 275 लाख टन दोने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के दाम में गिरावट, इन तीन शहरों में सस्ता हो गया पेट्रोल और डीजल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author