फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए किया है अप्लाई तो कभी न करें ये गलतियां! ये टिप्स कर लें नोट

1 min read

[ad_1]

Application Writing Tips For Abroad Studies: किसी विदेशी यूनिवर्सिटी या संस्थान से पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तमाम तरह की औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. इनमें से एक जरूरी प्रक्रिया है एसओपी यानी स्टेटमेंट ऑफ पर्पज लिखना. ये एक प्रकार का लेटर होता है जो आपको लिखना होता है जो ये बताता है कि आप किसी खास यूनिवर्सिटी या संस्थान में क्यों एडमिशन लेना चाहते हैं. आपको अपना मोटिव और बाकी चीजें साफ करनी होती हैं और बहुत ही इम्प्रेसिव तरीके से इसे लिखना होता है. ये जितना बढ़िया होता है, उतना ही एडमिशन मिलने के चांस बढ़ जाते हैं.

एप्लीकेशन लिखते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • शुरुआत इंट्रोडक्शन से होती है. खुद को जितनी अच्छी तरह पेश करेंगे उतना ही बढ़िया इम्प्रेशन पड़ेगा क्योंकि ये पहला इंटरेक्शन होगा आपके और यूनिवर्सिटी के बीच. इसलिए अपनी पढ़ाई से लेकर बाकी अचीवमेंट्स तक के बारे में बहुत बढ़िया और सधे शब्दों में एक्सप्लेन करें.
  • पढ़ाई के अलावा खेलकूद या दूसरी एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज के बारे में खुलकर बताएं. इनसे बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. इससे संबंधित जो भी आपके अचीवमेंट हों वे जरूर मेंशन करें.
  • आप किसी खास यूनिवर्सिटी को ही क्यों चुनना चाहते हैं, इस सब्जेक्ट में आपकी रुचि क्यों है और आगे आप अपने लिए इस फील्ड में किस तरह की संभावनाएं देखते हैं, ये सब मेंशन करें.
  • जहां आप एडमिशन पाना चाहते हैं, उस कॉलेज का आपके लिए क्या महत्व है और यहां प्रवेश पाना आपके लिए क्यों जरूरी है. साथ ही एडमिशन मिलने पर आप क्या कुछ कर सकते हैं, ऐसे सभी प्वॉइंट्स को क्लियर करें.
  • अगर एडमिशन मिलता है तो आप क्या खास कर सकते हैं, ये बताएं. लेटर लिखते समय शब्द सीमा का ध्यान रखें. किसी एआई या दूसरे टूल का इस्तेमाल इस काम के लिए न करें.
  • अपने लांग टर्म गोल्स जरूर बताएं और स्पेलिंग से लेकर ग्रामर तक की कोई गलती न हो, इस बात का ध्यान रखें. 

यह भी पढ़ें: AI से कमाएं लाखों, देखें करियर ऑप्शंस की लिस्ट 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author