बंकर को तैयार करने में कौन सा तरीका अपनाया जाता है? बम बेअसर हो जाते हैं

1 min read

[ad_1]

Israel Bombs: जमीन के अंदर बंकर बनाना उन देशों के लिए बेहद जरूरी प्रोजेक्ट होता है, जहां आए दिन बमबारी होती रहती है. आज के समय में इजरायल उनमें से एक है. आज इजरायल और हमास के बीच वार चल रहा है. दोनों एक दूसरे पर मिसायल दाग रहे हैं. वहां लोग अपने जीवन को बचाने के लिए घर में तैयार किए गए बंकर में जा रहे हैं. अभी तक हमास और इजरायल के हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं. जो लोग बचे हैं उनकी जान बचाने में बंकर की एक बड़ी भूमिका है. आइए बंकर कैसे तैयार होता है, समझते हैं. 

दुनिया भर में बने हैं बंकर

बंकर का मतलब होता है जमीन के नीचे छोटा सा घर, जिन्हें सुरक्षा के उद्देश्य से डिज़ाइन किया जाता है. ये बंकर्स सेना के जवानों और अफसरों के साथ ही ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. इन बंकरों का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा प्रदान करना होता है, विशेष रूप से आपातकालीन परिस्थितियों में बंकर्स का उपयोग सैन्य अफसरों, जवानों द्वारा सुरक्षा के उद्देश्य से किया जाता है. विश्वभर के कई राष्ट्राध्यक्षों के आवासों में भी बंकरों की मौजूदगी होती है.

ऐसे होता है बंकर का निर्माण

बंकर सामाजिक, रासायनिक, बम और हवाई हमलों से सुरक्षा प्रदान करता है. इन बंकरों का निर्माण आमतौर पर स्टील, कंक्रीट, और लकड़ी के साथ किया जाता है. ये बंकर विभिन्न आपदाओं, रासायनिक हमलों, और रेडिएशन के खतरों से बचाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं. कई देशों ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के उद्देश्यों के लिए ऐसे बंकर तैयार किए हैं जिनमें एटमी हथियारों की सुरक्षा के लिए जगह बनाई गई है. इन बंकरों की बनावट और डिज़ाइन विभिन्न होते हैं और वे अपने उद्देश्य के आधार पर विभिन्न फॉर्मेट्स में होते हैं.

ये भी पढ़ें: इस जादुई फूल के बारे में कितना जानते हैं आप, आदमी को बना देती है पैसे की मशीन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author