बजाज फाइनेंस के खिलाफ RBI की कार्रवाई, ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के तहत लोन देने पर लगाई रोक

1 min read

[ad_1]

RBI On Bajaj Finance: देश की सबसे बड़ी एनबीएफसी बजाज फाइनेंस को तगड़ा धटका लगा है. बैंकिंग सेक्टर के रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड (Bajaj Finance Ltd) से फौरन दो लेंडिंग प्रोडक्ट्स ईकॉम (eCOM) और इंस्टा ईएमआई कार्ड (Insta EMI Card) के तहत लोन की मंजूरी देने और डिस्पर्समेंट पर रोक लगाने का आदेश दिया है. आरबीआई का ये आदेश फौरी तौर पर लागू हो गया है. 

डिजिटल लेंडिंग गाइडलाइंस के उल्लंघन का मामला 

भारतीय रिजर्व बैंक ने ये आदेश जारी करते हुए कहा कि कंपनी की ओर आरबीआई की डिजिटल लेंडिंग गाइडलाइंस (Digital lending guidelines) का पालन नहीं करने के चलते ये आदेश जारी किया गया है. आरबीआई ने अपने स्टेटमेंट में कहा, ये कार्रवाई इसलिए जरुरी हो गई क्योंकि कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक के डिजिटल लोन के दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन नहीं कर रही थी. खासतौर से इन दो लोन प्रोडक्ट्स के तहत कर्ज लेने वालों को महत्वपूर्ण फैक्ट स्टेटमेंट (Key Fact Statements) जारी ना करने और दूसरे डिजिटल लोन की मंजूरी देने में मुख्य फैक्ट स्टेटमेंट्स में कमियों के कारण यह कार्रवाई जरुरी हो गई थी. 

आरबीआई एक्ट के तहत कार्रवाई 

आरबीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक एक्ट 1934 के तहत मिले अधिकारों के तहत बजाज फाइनेंस को ये दिशानर्देश जारी किया है. आरबीआई ने कहा कि इन कमियों को सही किए जाने के बाद सुपरवाइजरी बंदिशों की समीक्षा की जाएगी और आरबीआई अपनी संतुष्ति के बाद फैसले को रिव्यू करेगा.   

बजाज फाइनेंस के स्टॉक में गिरावट

आरबीआई के तरफ से ये आदेश शेयर बाजार के बंद होने के बाद आया है लेकिन आज के कारोबारी सत्र में बजाज फाइनेंस के स्टॉक में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. 1.86 फीसदी या 136.55 रुपये की गिरावट के साथ स्टॉक 7,224.30 रुपये पर स्टॉक क्लोज हुआ है. 

ये भी पढ़ें

24,000 करोड़ रुपये की नई सरकारी स्कीम लॉन्च, पीएम मोदी ने किन्हें दी सौगात-कौन होंगे बेनेफिशयरीज- जानें



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author