बिना नंबर दिए या मांगे आप इस तरह WhatsApp में ऐड कर सकते हैं नए कॉन्टेक्ट्स, ट्राई जरूर कीजिए 

1 min read

[ad_1]

WhatsApps QR code feature to add people: वॉट्सऐप आज के समय में दोस्तों, फैमिली और अन्य लोगों के साथ जुड़े रहने में काफी अहम भूमिका निभाता है. हम सभी इसके माध्यम से कई हजार किलोमीटर दूर बैठे शख्स से भी कनेक्टेड हैं. वॉट्सऐप में पहले किसी नए व्यक्ति को ऐड करने के लिए हमे उसका नंबर फोन में सेव करना पड़ता था. लेकिन अब आप बिना नंबर सेव किए भी वॉट्सऐप में लोगों को ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको नंबर को ‘मैसेज योरसेल्फ’ यानि खुद के नंबर पर वॉट्सऐप में भेजना होता है. यहां से आप इसपर क्लिक कर सीधे उस व्यक्ति के साथ बातचीत कर सकते हैं.

खैर आज हम आपको वॉट्सऐप में नए कॉन्टेक्ट्स को QR कोड स्कैन कर कैसे सेव करते हैं इस बारे में बताएंगे. ये तरीका आपका समय और मेहनत दोनों बचाएगा. QR कोड से नंबर सेव करने की सुविधा केवल मेन डिवाइस में मिलती है. यानि आप Linked device में इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते.

अपना नंबर ऐसे करें शेयर 

अपना वॉट्सऐप क्यूआर कोड ढूंढने और साझा करने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर ऐप को खोलें और स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर तीन-बिंदु मेनू पर टैप करें. अब ड्रॉप-डाउन मेनू से, ‘सेटिंग्स’ पर टैप करें. फिर आपको एक नया पेज दिखाई देगा. अब अपनी प्रोफ़ाइल पेज के दाईं ओर, QR कोड आइकन पर टैप करें और फिर आपको ‘माय कोड’ ऑप्शन के अंतर्गत अपना QR कोड दिख जाएगा. इसे सामने वाले व्यक्ति के साथ साझा करें या उसके फोन से इसे स्कैन करें.

ध्यान दें: आपका क्यूआर कोड प्राइवेट है, लेकिन अगर ये किसी के पास रहता है तो कोई भी इससे आपको मैसेज भेज सकता है. यदि आप इसे रीसेट करना चाहते हैं तो उसी स्क्रीन से तीन-बिंदु मेनू पर टैप करें जहां आप अपना क्यूआर कोड देखते हैं और ‘रीसेट क्यूआर कोड’ विकल्प चुनें.

नए कांटेक्ट को ऐसे ऐड करें 

किसी भी नए कांटेक्ट को वॉट्सऐप में ऐड करने के लिए सामने वाले व्यक्ति से उसका QR कोड मांगे या उसे स्कैन करें. स्कैन करने के लिए आपको ऊपर बताया गया तरीका फॉलो करना है. इस बार आपको बस ‘माय कोड’ की जगह Scan Code के ऑप्शन पर क्लिक करना है. स्कैन करते ही आपको नया कांटेक्ट दिखने लगेगा, यहां से आप उसे सेव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

ट्रांसपेरेंट फोन बनाने वाली कंपनी Nothing के नए स्मार्टफोन की डिटेल आई सामने, कब होगा लॉन्च?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author