बिना ब्रश किए पानी पीना सही है? कहीं सेहत खराब तो नहीं कर देगी ये गंदी आदत

1 min read

[ad_1]

शरीर के लिए पानी कितना ज्यादा जरूरी है यह बात किसी से छिपी नहीं है. बहुत सारी पेट की बीमारी और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी बहुत ज्यादा जरूरी है. डॉक्टरों के मुताबिक रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. लेकिन कई लोग सुबह ब्रश करने से पहले बासी मुंह पानी पीते हैं. आज हम जानेंगे क्या ऐसा करना सच में सेहत के लिए फायदेमंद है. 

ब्रश करने से पहले पानी पीने के फायदे 

डाइजेशन होता है बेहतर

अगर आप ब्रश करने से पहले बासी मुंह पानी पीते हैं तो ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति अच्छी होती है. साथ ही आपका खाना आसानी से पच जाता है. शरीर में जमी कई बीमारियां जैसे- आलस आना, पिंपल्स होना, पेट की बीमारी, अनपच की दिक्कत, अगर आप बासी मुंह बिना ब्रश किए पानी पीते हैं तो आपके शरीर की गंदगी निकल जाती है. 

सुबह के वक्त शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है

सोने के दौरान यानि 7-8 घंटे के बीच तो हम पानी पीते नहीं है. ऐसे में आपको सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए.ताकि आपका शरीर सबसे पहले हाइड्रेट रहे. 

मुंह में बैक्टीरिया नहीं होता है जमा

मुंह में जमे जितने भी जर्म्स होते हैं. बासी मुंह पानी पीने से मुंह जर्म फ्री हो जाते हैं.

इम्युनिटी बढ़ती है

अगर आप बासी में पानी पिएंगे तो आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी. आपको जल्दी-जल्दी कोल्ड या कफ नहीं होगा. इससे बाल भी हेल्दी होते हैं. 

सुबह बासी मुंह पानी पीने से आप हाई बीपी और शुगर जैसी बीमारी से बच सकते हैं. साथ ही सुबह अगर आप पानी पीते हैं तो आप मोटापे जैसी समस्या से बच सकते हैं. अगर आपको वजन कम करना है तो बासी मुंह जरूर पानी पिएं. सुबह बासी मुंह पानी पीना अच्छा माना जाता है. 

मुंह से बदबू नहीं आती है

ड्राई माउथ के कारण मुंह से बदबू आती है. ऐसे में अगर आप सुबह उठकर बासी मुंह से पानी पिएंगे तो आप कई तरह के समस्या से बच सकते हैं. ड्राई माउथ की समस्या तब होती है जब आप जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पीते हैं, इसलिए सुबह उठकर पानी जरूर पानी पीना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत को भी फायदा पहुंचाती है ये छोटी सी चीज, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author