बुढ़ापे में चाहिए 1 लाख रुपये तक की पेंशन तो एलआईसी के इस प्लान में करें निवेश, जानें डिटेल

1 min read

[ad_1]

LIC New Jeevan Shanti Plan: एक वक्त के बाद हर व्यक्ति को रिटायरमेंट की चिंता रहती है. देश की सबसे बड़ी और पुरानी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी समय-समय पर कई तरह इंश्योरेंस प्लान लेकर आती रहती है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसे खासतौर पर रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया है. इस बीमा पॉलिसी का नाम है एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी (LIC New Jeevan Shanti Policy).

एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी के बारे में जानें?

एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी एक एन्युटी प्लान है जिसे एक सिंगल प्रीमियम के जरिए खरीदा जा सकता है. यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान है. इस पॉलिसी में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको सालाना के आधार पर 1 लाख रुपये तक की पेंशन प्राप्त हो सकती है. यह एक तय अवधि में पेंशन प्रदान करने वाली पॉलिसी है. अगर आप भी इस पॉलिसी में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इसके डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं.

कितने है निवेश की सीमा?

एलआईसी की इस पेंशन पॉलिसी में निवेश करने की उम्र 30 साल से लेकर 79 साल के बीच तय की गई है. इस पॉलिसी में पॉलिसी में आपको कोई रिस्क कवर का लाभ नहीं मिलता है. इस पॉलिसी में आप कुल दो तरह से निवेश कर सकते हैं. पहला है डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ (Single Annuity Plan) और दूसरा है डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ (Joint Annuity Plan). सिंगल प्लान में केवल आपको ही पेंशन का लाभ मिलेगा. वहीं ज्वाइंट में दो लोगों को निवेश का विकल्प मिलेगा.

क्या है पेंशन का हिसाब?

इस पेंशन स्कीम में आप सिंगल प्रीमियम निवेश करके 1 साल से 12 साल के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. वहीं डेफर्ड एन्युटी के केस में आपको प्रीमियम देने के तुरंत बाद से ही पेंशन का लाभ मिलने लगता है. एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप इस पॉलिसी में 30 वर्ष की आयु में 10 साल रुपये का निवेश 5 साल की अवधि के लिए करते हैं तो आपको पांच साल बाद 86,784 रुपये पेंशन मिलेगी. वहीं 12 साल की अवधि में आपको सालाना के आधार पर 1,32,920 रुपये बतौर पेंशन के रूप में  मिलेगा. वहीं 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये के निवेश पर पांच साल बाद 90,456 रुपये और 12 साल बाद 1,42,508 रुपये की सालाना पेंशन प्राप्त होगी. अगर किसी पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में पूरी रकम को नॉमिनी को दे दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें-

EMS IPO: 8 सितंबर को आ रहा एक और आईपीओ, कंपनी ने तय किया इतना प्राइस बैंड, जानें सभी डिटेल्स

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author