बैंक लॉकर में नहीं रख सकते ये चीज, लेकर चले गए तो हो जाएगी परेशानी

1 min read

[ad_1]

Bank Locker New Rule 2023: कई व्यक्ति, कंपनियां, पार्टनरशिप फर्म, लिमिटेड कंपनियां, एसोसिएशन और क्लब बैंक लॉकर सुविधा का लाभ उठाते हैं. लॉकर पर आरबीआई के बनाए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, लॉकर समझौता सभी मौजूदा लॉकर धारकों द्वारा फॉलो किया जाता है. आरबीआई ने लॉकर समझौतों को क्रमबद्ध तरीके से एग्जीक्यूट करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की समय सीमा निर्धारित की है. बैंक लॉकर का उपयोग केवल वैध उद्देश्यों जैसे कि गहने और दस्तावेजों जैसे कीमती सामान के स्टोरेज के लिए किया जा सकता है, लेकिन किसी भी नकदी या मुद्रा को लॉकर में रखने के लिए नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं. एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, यस बैंक, केनरा बैंक के लेटेस्ट बैंक लॉकर शुल्क भी जारी कर दिए गए हैं.  

क्या हैं नियम?

एसबीआई के नए लॉकर नियम के अनुसार, केवल वैध उद्देश्यों जैसे कि गहने और दस्तावेजों जैसे कीमती सामान के स्टोरेज के लिए ही लॉकर का इस्तेमाल किया जा सकता है, ना कि किसी भी नकदी या मुद्रा के भंडारण के लिए नहीं. पीएनबी के अनुसार, इन वस्तुओं को बैंक लॉकर में संग्रहीत नहीं किया जा सकता है. हथियार, विस्फोटक, ड्रग्स या कोई प्रतिबंधित सामग्री कोई भी खराब होने वाली सामग्री या रेडियोधर्मी किरणें पैदा करने वाली सामग्री या कोई अवैध पदार्थ जो बैंक या उसके किसी भी ग्राहक के लिए कोई खतरा पैदा कर सकती हो, उसे लॉकर में नहीं रख सकते हैं. 

लगभग बैंक के इसी तरह के नियम हैं. सभी बैंक में एक बात कॉमन है कि वह खतरा पैदा करने वाली चीजों को स्वीकार नहीं करते हैं. RBI ने सभी बैंकों को लॉकर की इजाजत देने से पहले ग्राहक को नियम के बारे में बताने को कहा है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप बैंक में जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के बेटियों के अकाउंट में होगी पैसों की बारिश! सरकार ने शुरू की एक खास स्कीम

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author