भारत के इस शहर को कहा जाता है Mini India, वहीं से तय होता है न्यू इंडिया का रोड मैप

1 min read

[ad_1]

Indian City Delhi: भारत की पहचान दुनिया में कई चीजों को लेकर होती है, जिसमें एक इसकी विविधता भी है. वसुधैव कुटुम्बकम मानने वाला यह देश अपने शहरों को लेकर भी जाना जाता है, जहां भारत की संस्कृति, संस्कार और इतिहास के पन्नों में दर्ज कहानियां मिलती है, जिसमें भारत की गौरवशाली गाथाएं लिखी गई हैं. मुगल काल से लेकर अंग्रेजी हुकुमत तक का गवाह ये शहर आज न्यू इंडिया का रोड मैप तैयार कर रहा है. दुनिया भर के देशों की नजर उस शहर में लिए गए फैसले पर अब टिकी रहती है. भारत में उस शहर को मिनी इंडिया के नाम से जाना जाता है. आज की स्टोरी में हम उसी मिनी इंडिया की बात करेंगे, जो आज के समय में सबसे अधिक चर्चा के केंद्र में हैं.

‘मिनी इंडिया’ बना रहा न्यू इंडिया?

भारत की राजधानी न्यू दिल्ली को मिनी इंडिया कहा जाता है. इसके पीछे का एक बड़ा कारण यह है कि वह देश की राजधानी है और वहां देश के हर कोने से आए लोग रहते हैं. जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक का व्यक्ति आपको दिल्ली में देखने को मिल जाता है. आज के समय में इसी दिल्ली से देश की सियासत कंट्रोल की जाती है. बड़ी-बड़ी पार्टियों के मुख्यालय से लेकर देश की संसद में पास होने वाले कानून देश को न्यू इंडिया बनाने की तरफ ले जाते हैं. दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक है. मिनी इंडिया दिल्ली का उपनाम है. बता दें कि किसी भी शहर का उपनाम हो सकता है, लेकिन वह नाम उस शहर के खासियत पर रखा जाता है, जैसे दिल्ली की खासियत वहां बसे देश के हर कोने के लोग और उनके द्वारा सेलिब्रेट किए जाने वाले त्योहार हैं. साथ ही यह देश की राजधानी भी है.

दिल्ली इन दिनों है चर्चा में

इन दिनों दिल्ली सबसे अधिक चर्चा में है. इसके पीछे का एक मुख्य कारण 8-10 सितंबर के बीच होने जा रहे जी-20 समिट 2023 का आयोजन है. समिट में शामिल होने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं. उनके ठहरने के लिए दिल्ली NCR के 32 होटलों को परमिशन दिया गया है. जिन होटल में विदेशी मेहमान ठहर रहे हैं, वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. सुरक्षा एजेंसियों ने कई सेफ हाउस भी बनाए हैं, जो आपात स्थिति में मेहमानों को सुरक्षित बाहर निकालने में काम आएगा. इस समिट को प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में आयोजित किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Delhi G20 Summit: दिल्ली में कुछ दिन आप अपने छत से ना करें ये काम, वर्ना सीधे हो सकती है जेल!

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author