भारत के इस स्टेशन से चलती है सबसे अधिक ट्रेन? बेफिक्र होकर कर सकते हैं कहीं का भी सफर

1 min read

[ad_1]

Busiest Railway Station: भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जो 66,687 किमी तक फैला हुआ है. लाखों भारतीय हर रोज ट्रेन से यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे को देश में यात्रा के लिए सबसे किफायती विकल्पों में से एक माना जाता है. इसमें आपको हर क्लास का सफर का आनंद मिलता है. अगर आप एसी से यात्रा करना चाहते हैं तो रेलवे आपको वह सुविधा भी प्रदान करती है. दिल्ली और मुंबई भारत में सबसे अधिक व्यस्त रेलवे स्टेशनों के लिए जाने जाते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि देश में किस स्टेशन से हम भारत के किसी भी कोने में यात्रा कर सकते हैं? आज की स्टोरी में हम इस सवाल का जवाब देंगे साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि उस रेलवे स्टेशन की क्या खासियत है. 

सबसे अधिक प्लेटफॉर्म वाला देश

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन 210 अलग-अलग ट्रेनों के संचालन का काम करता है. 23 प्लेटफार्मों के विस्तार के साथ, यह पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में सबसे अधिक प्लेटफार्मों वाला स्टेशन है. इस रेलवे लाइन को देश की सबसे बड़ी ट्रेन-हैंडलिंग क्षमता के रूप में गिना जाता है. यही वजह है कि यह भारत में सबसे संपन्न रेलवे केंद्रों में से एक है. दिल्ली और मुंबई को आमतौर पर लोग सबसे अधिक व्यस्त मानते हैं, क्योंकि दिल्ली देश की राजधानी तो मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है. यह काफी फेमस स्टेशन भी हैं. देश के किसी भी कोने का व्यक्ति यहां आपको देखने को मिल जाता है. कोई नौकरी की तलाश में तो कुछ अपने सपनों को उड़ान देने के लिए इन शहरों में आते हैं.

दूसरा सबसे व्यस्त स्टेशन

भारत के दूसरे सबसे व्यस्त और सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के रूप में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नाम आता है. यह स्टेशन 400 से अधिक ट्रेनों के संचालन की देखरेख करता है और हर दिन पांच लाख यात्रियों को सर्विस प्रदान करता है. 16 प्लेटफार्मों की स्थापना के साथ यह विशेष रूप से विश्व स्तर पर सबसे बड़े मार्ग इंटरलॉकिंग सिस्टम का गौरव प्राप्त करता है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ने दुनिया के सबसे बड़े रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है.

इस स्टेशन से कर सकते हैं किसी भी राज्य की यात्रा

1914 में स्थापित लखनऊ का चारबाग स्टेशन भारत के बिजी रेलवे स्टेशनों में से एक है. यहां प्रतिदिन 300 से अधिक ट्रेनें गुजरती है. यह स्टेशन न केवल अपनी वास्तुकला की सुंदरता के लिए फेमस है, बल्कि भारत के सबसे पॉपुलर रेलवे स्टेशनों में से एक के रूप में पहचाना भी जाता है. 15 प्लेटफार्मों के साथ लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन प्रतिदिन 350,000 से अधिक यात्रियों की आवाजाही का गवाह बनता है. इस स्टेशन से आप देश के किसी भी कोने में यात्रा कर सकते हैं. यहां से लगभग रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन रवाना होती है. 

ये भी पढ़ें: Railway Ticket Discount: इंडियन रेलवे इन लोगों को देता है टिकट में भारी छूट, जाने किस कंडीशन में आप उठा सकते हैं इसका फायदा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author