भारत में इस कीर्तिमान के करीब पहुंची सैमसंग, कई दिग्गज कंपनियों को छोड़ चुकी पीछे

1 min read

[ad_1]

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में की जाती है. सैमसंग के प्रोडक्ट भारत में काफी पसंद किए जाते हैं. स्मार्टफोन से लेकर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स तक, सैमसंग की भारतीय बाजार में अच्छी-खासी हिस्सेदारी है. अब दक्षिण कोरियाई कंपनी भारत के बाजार में एक नया रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंच गई है.

27 साल में हासिल किया मुकाम

ईटी की एक रिपोर्ट बताती है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड भारत में जल्दी ही एक लाख करोड़ रुपये के सालाना राजस्व के स्तर को हासिल कर लेगी. अगर ऐसा होता है तो साल भर में भारतीय बाजार में 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बिक्री करने वाली गिनी-चुनी कंपनियों में सैमसंग का नाम भी शामिल हो जाएगा. सैमसंग ने भारतीय बाजार में करीब 27 साल पहले शुरुआत की थी.

1 लाख करोड़ से बस इतना पीछे

ईटी की रिपोर्ट में कंपनी रजिस्ट्रार के पास की गई फाइलिंग के हवाले से बताया गया है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड का सालाना राजस्व 2022-23 में 98,924 करोड़ रुपये रहा. यह 1 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े से बस लगभग 1000 करोड़ रुपये कम है. आंकड़ों के अनुसार, सैमसंग ने भारत में पहले ही हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी जैसी दिग्गज कंपनियों के सेल के आंकड़े को पार कर लिया है. पिछले वित्त वर्ष में सैमसंग की बिक्री हिंदुस्तान यूनिलीवर की तुलना में 65 फीसदी और आईटीसी की तुलना में 35 फीसदी ज्यादा रही है.

बिक्री बढ़ी, पर मुनाफे में आई गिरावट

सैमसंग इंडिया की कुल बिक्री का यह आंकड़ा साल भर पहले यानी वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में 16 फीसदी ज्यादा है. हालांकि इस दौरान कंपनी का मुनाफा साल भर पहले के 3,844 करोड़ रुपये से कम होकर 3,452 करोड़ रुपये पर आ गया.

अकेले फोन बिजनेस से इतनी बिक्री

भारतीय बाजार में सैमसंग को सबसे ज्यादा फायदा स्मार्टफोन के बिजनेस से हो रहा है. पिछले वित्त वर्ष के दौरान भारतीय बाजार में सैमसंग ने फोन बिजनेस से 70,292 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया. अकेले फोन बिजनेस की बिक्री आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर की कुल बिक्री से आगे निकल गई है. पिछले वित्त वर्ष के दौरान आईटीसी की कुल बिक्री 70,251 करोड़ रुपये और हिंदुस्तान यूनिलीवर की कुल बिक्री 59,144 करोड़ रुपये रही थी.

दूसरे नंबर पर ये बिजनेस

भारत में सैमसंग की बिक्री में अब मोबाइल बिजनेस की हिस्सेदारी 67 फीसदी से बढ़कर 71 फीसदी पर पहुंच गई है. दूसरे स्थान में होम अप्लायंसेज बिजनेस है, जिसमें कंपनी की बिक्री साल भर पहले की तुलना में 18 फीसदी बढ़कर 11,844 करोड़ रुपये पर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें: नेट बैंकिंग यूज करने में आई दिक्कत? इस कारण डाउन हुईं एसबीआई की बैंकिंग सेवाएं, आगे से करें ये उपाय

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author