भारत में कुछ यूज़र्स के लिए शुरू हुई गूगल वॉलेट ऐप की सर्विस, जानें इसके फायदे

1 min read

[ad_1]

Google Wallet App: भारत के कुछ यूज़र्स के लिए प्ले स्टोर पर गूगल वॉलेट ऐप दिखना शुरू हो गया है. यह यूज़र्स को अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, फ्लाइट बोर्डिंग पास, मूवी टिकट समेत कई अन्य डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्मेट के तौर पर स्टोर करने में मदद करेगा. यूज़र्स गूगल वॉलेट ऐप में ऐसे सभी डॉक्यूमेंट्स के डिजिटल फॉर्मेट को स्टोर कर पाएंगे. आपको बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका यानी यूएसए में इस सर्विस को शुरू हुए दो साल से भी ज्यादा समय हो चुका है. अब ऐसा लग रहा है कि इसे जल्द ही भारतीय यूज़र्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे. 

प्ले स्टोर पर दिखा गूगल वॉलेट

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल वॉलेट कुछ भारतीय यूज़र्स के लिए उपलब्ध होना शुरू हो चुका है. गूगल वॉलेट ऐप भारतीय यूज़र्स के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं था, लेकिन अब भारत के बहुत सारे यूज़र्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए जानकारी दी है कि वो प्ले स्टोर से सीधा गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, यह ऐप इस वक्त गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड हैं, लेकिन इसे डाउनलोड नहीं किया जा सकता है.

भारतीय यूज़र्स को पहले अपने एंड्रॉइड फोन पर इसका इस्तेमाल करने के लिए गूगल वॉलेट ऐप के एपीके को मैन्युअल रूप से डाउनलोड करना पड़ता था, लेकिन अब कुछ भारतीय यूज़र्स ऐसा दावा कर रहे हैं कि वो अपने फोन में सीधा प्ले स्टोर से गूगल वॉलेट ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

गूगल का डिजिटल पर्स

हालांकि, गूगल ने अभी तक भारतीय यूज़र्स के लिए गूगल वॉलेट ऐप सर्विस की शुरुआत को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है. आपको बता दें कि गूगल वॉलेट ऐप एक तरह से गूगल द्वारा दिया जाने वाला डिजिटल पर्स है. इस पर्स में आप में अपने लगभग हर तरह के डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को सेव करके रख सकते हैं और कहीं भी जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लोगों को अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स को साथ में कैरी करना काफी मुश्किल होता था और डॉक्यूमेंट्स के खोने का डर भी बना रहता है. हालांकि, भारत में इसके लिए डिजीलॉक जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन अब उसे टक्कर देने के लिए गूगल ने गूगल वॉलेट ऐप को भी भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है.

गूगल वॉलेट ऐप में यूज़र्स क्यूआर कोड या बार कोड के साथ किसी दस्तावेज़ का मैन्युअल रूप से डिजिटल वर्ज़न भी बना सकते हैं. ऐप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ट्रांज़िट पास भी स्टोर कर सकता है, जिसका उपयोग सीधे NFC समर्थित फोन पर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:

क्या पूरे भारत में बंद हो जाएगी वनप्लस की ऑफलाइन सेल? समझें पूरा मामला

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author