भूकंप आने से पहले ही जानवरों को लग जाती है भनक! करने लगते हैं ऐसी हरकतें

1 min read

[ad_1]

Earthquake Alert: दुनियाभर में पिछले कई सालों में भयानक भूकंप आए हैं, जिनसे हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई. तुर्किए के बाद मोरक्को में भूकंप के झटकों ने जमकर तबाही मचाई. करीब तीन हजार लोगों ने इस भूकंप में अपनी जान गंवाई और हजारों लोग घायल हुए. भूकंप को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं. जिनमें एक दावा ये भी है कि कुत्ते और कुछ जानवरों को भूकंप आने से पहले ही इसका पता चल जाता है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या सच्चाई है. 

भूकंप की सटीक जानकारी मुश्किल
आज दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में काफी आगे बढ़ चुकी है, तूफान आने से पहले ही उसकी पूरी तैयारी कर ली जाती है. ऐसे ही बाकी कई चीजों के बारे में भी हमें पहले ही जानकारी मिल जाती है, लेकिन भूकंप के साथ ऐसा नहीं है. भूकंप की सटीक जानकारी नहीं मिल सकती है. भू-वैज्ञानिकों की लाख कोशिशों के बावजूद भूकंप के आने के समय और इसके खतरे का सटीक अंदाजा लगा पाना आज भी मुश्किल है. 

जानवरों के व्यवहार में बदलाव
अब उस सवाल पर आते हैं कि क्या जानवरों की मदद से भूकंप का पहले ही पता लगाया जा सकता है? इस पुरानी थ्योरी को लेकर पिछले लंबे समय से रिसर्च की जा रही है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कई सालों पहले चीन में जानवरों की मदद से भूकंप का पता लगाया गया था. हालांकि इस बात की ज्यादा पुष्टि नहीं हो सकी, साथ ही इसके बाद ऐसा कोई नहीं कर पाया. वैज्ञानिकों का मानना है कि जो जानवर भूकंप के केंद्र के काफी करीब रहते हैं, उनके व्यवहार में बदलाव देखा जाता है. 

फिलहाल भूकंप के आने की जानकारी देने वाला कोई भी ऐसा सटीक यंत्र नहीं बन पाया है, जानवरों से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर इसका पता लगाने की कोशिश की जा रही है, वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि जल्द इसे लेकर कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है. फिलहाल दुनियाभर के तमाम देशों के लिए भूकंप एक बड़े खतरे की तरह हैं, जो पल भर में सब कुछ तबाह कर सकता है. 

ये भी पढ़ें – Bharat Mandapam: जी-20 के बाद आप भी कर सकते हैं भारत मंडपम का दीदार, करना होगा बस ये काम

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author