मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़-तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने इन उम्मीदवारों पर लगाई मुहर, यहां देखें किस राज्य में किन दिग्गजों को चुनावी मैदान में उतारा

1 min read

[ad_1]

Congress Candidates List: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिजोरम में नवंबर महीने के मध्य में होने वाले विधानसभा के चुनावी रण में उतरने के लिए सभी दलों ने अपने मोहरे सजाने शुरू कर दिए हैं. इस बीच कांग्रेस ने रविवार (15 अक्टूबर)  नवरात्र के पहले दिन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.

मध्य प्रदेश के लिए पार्टी ने 230 सीटों में से 144 पर नामों की घोषणा की है.जबकि छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 30 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. तेलंगाना में पार्टी ने 55 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है.

पूर्व सीएम कमलनाथ पारंपरिक सीट से तो दिग्विजय के बेटे भी चुनावी मैदान में

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने जिनउम्मीदवारों की सूची जारी की है उसके मुताबिक कमलनाथ इस बार भी अपनी पारंपरिक सीट छिंदवाडा से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, इंदौर में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय के सामने संजय शुक्ला को टिकट दिया गया है. शुक्ला फिलहाल यही से विधायक हैं. दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघोगढ़ और दिग्विजय के भाई लक्ष्मण सिंह को चांचौड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

देखें पूरी कैंडिडेट लिस्ट



सीएम शिवराज के खिलाफ विक्रम मैदान में

सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर बुधनी से चुनाव लड़ते हैं. कांग्रेस ने इस बार वहां से विक्रम मस्ताला को मैदान में उतारा है. विक्रम ने 2008 में आई रामायण में हनुमान का किरदार निभाया था.

खास बात यह है कि चुनाव से ऐन पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए दीपक जोशी हॉटपिपलिया से ताल ठोकने की तैयारी में थे. वह दावेदारी भी कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया और उनकी जगह राजवीर सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि इस बार कांग्रेस पार्टी ने पिछली बार सरकार बनने के बाद भी बगावत से सबक लेते हुए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा से पहले पूरे राज्य में सर्वे किया है. पार्टी ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि नवरात्र पर उम्मीदवारों की घोषणा होगी.

छत्तीसगढ़ में कौन कहां से ठोकेगा ताल

छत्तीसगढ़ से जिन 90 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है उसमें सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल पाटन विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे जबकि कांग्रेस के दूसरे बड़े नेता और उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव अंबिकापुर से उम्मीदवार बनाए गए हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्तारूढ़ पार्टी है इसलिए बगावत के मद्देनजर फूंक-फूंक कर कदम रख रही है.

यहां देखें छत्तीसगढ़ के सभी उम्मीदवारों की सूची



तेलंगाना में किसे कहां से मिला टिकट

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ कांग्रेस ने तेलंगाना से भी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. यहां 119 विधानसभा सीटों में से फिलहाल 55 सीटों पर कैंडीडेट्स की घोषणा हुई है. इसके मुताबिक कांग्रेस ने तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी को कोडनगल विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि सीएलपी नेता भट्टी विक्रमार्क मल्लू को मधिरा-एससी सीट से मैदान में उतारा गया है.
यहां देखें छत्तीसगढ़ कांग्रेस उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

किस राज्य में कब होंगे मतदान

बता दें कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा पहले ही हो चुकी है. मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं, छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि तेलंगाना की सभी 119 सीटों के लिए 30 नंवबर को वोटिंग होगी. सभी राज्यों के चुनाव नजीते एक ही दिन 3 दिसंबर को घोषित होंगे.

ये भी पढ़ें:MP Election 2023: क्या लाडली बहना और नारी सम्मान योजना तय करेगी एमपी का भविष्य? जानें- दोनों में क्या है फर्क



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author