मलिंगा जैसा एक्शन, जानिए कौन हैं ज़मन खान, जिन्हें पाकिस्तान ने एशिया कप टीम में किया शामिल

1 min read

[ad_1]

Zaman Khan, Pakistan Cricket Team: एशिया कप 2023 में पाकिस्तान क्रिकेट को भारत के खिलाफ मिली हार के बाद मुश्किलें और बढ़ गई हैं. टीम के 2 अहम तेज गेंदबाज हारिस रऊफ और नसीम शाह इस मैच में चोटिल हो गए. अब पाकिस्तान ने इनके बैकअप के तौर पर 2 तेज गेंदबाजों को शामिल करने का फैसला किया है. इसमें एक नाम दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ज़मन खान का शामिल है. 22 साल के ज़मन को पाकिस्तान का मलिंगा भी कहा जाता है, जिनका गेंदबाजी एक्शन लगभग उन्हीं की तरह है.

ज़मन खान का जन्म 10 सितंबर 2001 को पाकिस्तान के मीरपुर में हुआ था. ज़मन को पाकिस्तान के नेशनल टी20 कप 2021-22 में नॉर्दन की टीम में जगह मिली. अपने गेंदबाजी एक्शन और गति की वजह से ज़मन ने काफी तेजी से सुर्खियां बटोरी.

साल 2022 में हुए लंका प्रीमियर लीग के सीजन में ज़मन को जाफना किंग्स की टीम से खेलने का मौका मिला. इसके बाद मार्च 2023 में ज़मन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी डेब्यू किया और अब तक पाकिस्तान के लिए 6 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 4 विकेट दर्ज हैं. ज़मन की गेंदों की तेज गति की वजह से उन्हें कश्मीरी एक्सप्रेस नाम से भी बुलाया जाता है.

इंग्लैंड में टी20 टूर्नामेंट में दिखाया ज़मन ने अपनी बॉलिंग का जलवा

साल 2023 में इंग्लैंड में खेले गई घरेलू टी20 टूर्नामेंट में ज़मन खान डर्बीशायर की टीम से खेल रहे थे. इस टूर्नामेंट में ज़मन ने कुल 25 विकेट हासिल किए जिसमें से उन्होंने 14 बल्लेबाजों को अपनी शानदार यॉर्कर गेंद पर बोल्ड आउट किया था. ज़मन खान की यॉर्कर गेंद का सामना करना अभी तक बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल भरा काम दिखा है. इसकी मुख्य वजह उनकी गेंदों की तेज गति भी है.

ज़मन खान लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की गति के साथ गेंदबाजी करते हुए दिखाई दिए हैं. ज़मन ने अब तक 68 टी20 मैचों में 22.54 के औसत से 86 विकेट हासिल किए हैं और इसमें उनका इकॉनमी रेट 8.31 का रहा है. वहीं ज़मन ने 7 लिस्ट ए मुकाबले भी खेले हैं और इसमें उन्होंने 6 विकेट हासिल किए हैं.

 

यह भी पढ़ें…

IND vs SL: 20 साल के श्रीलंकाई स्पिनर ने भारतीय बल्लेबाजों को दिन में दिखाए तारे, 5 विकेट लेकर रचा इतिहास



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author