मिल गया सांपों का साम्राज्य, क्या यहीं से पूरी दुनिया में फैल गए थे सांप?

1 min read

[ad_1]

भारत में सांप हर जगह मिल जाएंगे. कुछ तो इतने जहरीले होते हैं कि अगर आपको ये काट लें तो आपकी मौत तय समझो. हालांकि, अब सवाल उठता है कि आखिर धरती पर ये सांप आए कहां से. क्या इनका कोई घर है जहां से ये पूरी धरती पर फैल गए. इसका सही सही जवाब तो किसी को नहीं पता, लेकिन ये जरूर है कि इसी धरती पर एक आइलैंड ऐसा है जहां इन सांपों का साम्राज्य है. इस जगह इतने सांप हैं कि इस आइलैंड को ही स्नेक आइलैंड करार दे दिया गया.

कहां है स्नेक आइलैंड?

हम जिस स्नेक आइलैंड की बात कर रहे हैं वो ब्राजील में मौजूद है. असलियत में तो इस आइलैंड का नाम इलाहा दा क्यूइमादा है. लेकिन यहां इतने सांप हैं कि पूरी दुनिया इसे स्नेक आइलैंड कहती है. दुनिया के सबसे जहरीले और खतरनाक सांप भी यहीं पाए जाते हैं. यहां अपको हर तरफ सांप ही सांप नजर आएंगे. यहां तक की पेड़ों पर भी ये झुंड के झुंड लटके रहते हैं.

यहां के सांप उड़ते हैं?

स्नेक आइलैंड के बारे में कहा जाता है कि यहां के सांप उड़ते हैं. दरअसल, यहां एक सांप की प्रजाति पाई जाती है जिसे वाइपर कहा जाता है. ये सांप हवा में उड़ सकते हैं. इन उड़ने वाले सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर ये आपके शरीर में चला जाए तो आपकी स्किन के साथ साथ आपके मांस को भी गलाने लगता है.

इंसान नहीं जा सकते यहां

इस जगह पर लगभग 4000 से ज्यादा प्रजाति के सांप पाए जाते हैं. यही वजह है कि ब्राजील की सरकार और वहां की नेवी ने इस आइलैंड पर आम लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा रखा है. सरकार का कहना है कि वो सांपों के इस घर को छेड़ना नहीं चाहती. अगर इंसान वहां जाएंगे तो ये सांपों के लिए भी बेहतर नहीं होगा और इंसानों के लिए भी.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे महंगा चीज़! जानिए इसमें ऐसा क्या है कि इसका एक टुकड़ा 27 लाख में बिका!

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author