मेटा ने शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालय के साथ की साझेदारी, भारतीयों में स्किल डेवलप करेगी कंपनी

1 min read

[ad_1]

Meta: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने सोमवार को कहा कि उसने देश भर में छात्रों, शिक्षकों और उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ-साथ कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ तीन साल की साझेदारी की है. इस पार्टनरशिप के जरिए कंपनी देशवासियों में स्किल्स डेवेलप करेगी. इसके अलावा कंपनी ने उद्यमिता और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) के साथ एक आशय पत्र (एलओआई) पर भी हस्ताक्षर किए हैं.

मेटा ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ दो अन्य एलओआई पर भी हस्ताक्षर किए हैं ताकि बच्चों का भविष्य उज्जवल हो सके. बता दें, इस पार्टनरशिप के तहत कंपनी अगले 3 सालों में 10 लाख उद्यमियों को डिजिटल मार्केटिंग कौशल में प्रशिक्षित करेगी. इसके अलावा, उभरते और मौजूदा उद्यमियों को कंपनी 7 क्षेत्रीय भाषाओं में मेटा प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग स्किल में ट्रेन भी करेगी.

समय के साथ लोगों का बदलना जरुरी- राजीव चंद्रशेखर

इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार का फोकस इस तेजी से बदलते समय में युवाओं और कार्यबल को कौशल से लैस करना है ताकि वे टेक्नोलॉजी और ग्लोबल इकॉनमी में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके. उन्होंने कहा कि डिजिटल स्किल महत्वपूर्ण रूप से लाखों छोटे ग्रामीण, सूक्ष्म और स्व-रोज़गार उद्यमियों के बीच एक पुल का प्रतिनिधित्व करता है जो उन्हें विस्तार, विकास और सफल होने में सक्षम बनाता है.

बता दें, मेटा की दिसंबर 2021 से सीबीएसई के साथ साझेदारी भी चल रही है जिसके तहत 1 करोड़ छात्रों और 10 लाख शिक्षकों को एआर, वीआर, एआई और डिजिटल नागरिकता में प्रशिक्षित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें;

25,000 तक के बजट में आते हैं ये शानदार स्‍मार्टफोन्‍स, आपके लिए कौन सा रहेगा बेस्‍ट?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author