मेट्रो, ट्रेन, बस या फ्लाइट… जी-20 के दौरान दिल्ली आ रहे हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी

1 min read

[ad_1]

दिल्ली 8 से 10 सितंबर के लिए जी-20 समिट के लिए व्यस्त होने वाली है. इन दो दिनों के दौरान आपको हर जगह सिर्फ कड़ी सिक्योरिटी देखने को मिलेगी. ऐसे में जो लोग दिल्ली आ रहे हैं, या दिल्ली से बाहर जा रहे हैं उनके लिए स्थिति गंभीर हो सकती है. खासतौर से अगर आपको सही रूट नहीं पता है तो आप फंस सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप फ्लाइट पकड़ना चाहते हैं, मेट्रो से जाना चाहते हैं, ट्रेन पकड़ना चाहते हैं या फिर बस से कहीं जाना चाहते हैं तो आपको क्या करना है.

क्या क्या बंद रहेगा?

जी-20 समिट की वजह से 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली जोन में जरूरी चीजों को छोड़ कर बाकी सब बंद रहेगा. जैसे सामान्य बाजार नहीं लगेगा, ऑटो, रिक्शा और प्राइवेट टैक्सी नहीं चलेंगी, ऑनलाइन डिलेवरी नहीं होगी. यहां तक कि इस जोन के स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब बंद रहेंगे.

मेट्रो की स्थिति क्या रहेगी

दिल्ली पुलिस का कहना है कि सभी मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री एग्जिट होते रहेंगे. हालांकि, 39 संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर हो सकता है कि 10 से 15 मिनट के लिए एंट्री एग्जिट बंद हो जाए. लेकिन प्रगति मैदान के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने बताया कि ये मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से 9 से 10 सितंबर को बंद रहेगा. इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने एक कमाल का मीम भी शेयर किया है. जिसमें डॉन फिल्म का एक डायलॉग है कि रिलैक्स बॉयज़ एंड गर्ल्स दिल्ली में लॉकडाउन नहीं है.

एयरपोर्ट जाने की सुविधा क्या है

दिल्ली पुलिस का कहना है कि अगर आप एयरपोर्ट जाना चाहते हैं और समय पर पहुंचना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर है कि आप एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पकड़ लें. ये आपको सीधे एयरपोर्ट पर पहुंचा देगी. दरअसल, अगर आप सड़क मार्ग से एयरपोर्ट जाएंगे तो हो सकता है कि रास्ते में रूट डायवर्जन की वजह से आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़े. इसलिए सबसे बेहतर है कि आप मेट्रो का इस्तेमाल करें.

बस और ट्रेन की सुविधा कैसे है

जी-20 शिखर सम्मेलन की वजह से सिटी बसें रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं के नेटवर्क पर चलती रहेंगी. यानी ये बसें दिल्ली से बाहर बाहर चलेंगी. लेकिन इन्हें नई दिल्ली क्षेत्र में चलने की अनुमति नहीं होगी. वहीं ट्रेन की सुविधाओं की बात करें तो वो सुचारु रूप से चलते रहेंगे. हालांकि, रेलवे स्टेशन जाने के लिए भी आपको मेट्रो का प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि ये सबसे सरल और सुविधाजनक होगा.

ये भी पढ़ें: One Nation One Election: आखिरी बार इस साल हुए थे ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के तहत चुनाव, इंदिरा गांधी के दौर में टूट गई थी परंपरा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author