‘मैं कल्पना नहीं कर सकता कि…’, वैगनर चीफ की मौत पर दोस्त पुतिन का जिक्र कर बोले लुकाशेंको

1 min read

[ad_1]

Yevgeny Prigozhin Death: बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने प्रिगोझिन की मौत के पीछे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के होने की संभावना को खारिज किया है. 

बेलारूस के कद्दावर नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने सरकारी समाचार एजेंसी बेल्टा से बात करते हुए कहा कि मैं कल्पना नहीं कर सकता कि पुतिन ने यह किया होगा. अपने मित्र के लिए उन्होंने आगे कहा कि पुतिन को दोषी ठहराया जाना गलत है. गौरतलब है कि बुधवार शाम को रूस की राजधानी मॉस्को के उत्तर में एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 10 लोगों की मौत हो गई थी. इस विमान में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन भी सवार थे. 

अमेरिका जाहिर कर चुका है साजिश की आशंका 

प्रिगोझिन की मौत पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने विमान हादसे के पीछे साजिश की आशंका जाहिर की है. दरअसल, अमेरिकी अधिकारियों का अनुमान है कि विमान में बम या कोई अन्य विस्फोटक था, जो दुर्घटना का कारण बना. इससे पहले दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि रूस के अंदर से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से येवगेनी प्रिगोझिन के विमान को मार गिराया गया  है.

जून में प्रिगोझिन ने किया था विद्रोह का प्रयास 

बता दें कि येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसी सेना के खिलाफ दो महीने पहले यानी जून के आखिर में विद्रोह का प्रयास किया था. तब उन्होंने दक्षिणी शहर, रोस्तोव को अपने कब्जे में लेने के बाद मॉस्को की तरह कूच करने का एलान किया था. हालांकि तब बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको ने दोनों पक्षों में समझौता कराते हुए प्रिगोझिन की बगावत खत्म कराया था. इससे पहले येवगेनी प्रिगोझिन का निजी सैन्य बल वैगनर यूक्रेन के खिलाफ लड़ चुका है. 

ये भी पढ़ें: Parents In Jail: इस देश में अजीब फरमान, बच्चों के स्कूल नहीं जाने पर होगी माता पिता को जेल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author