यूक्रेन-रूस युद्ध के साथ इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष ग्लोबल इकोनॉमी के लिए दोहरी मार- वित्त मंत्री

1 min read

[ad_1]

Finance Minister in Morocco: मोरक्को के मराकेश में जी-20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंकों के गवर्नर (एफएमसीबीजी) की चौथी बैठक और आईएमएफ-वर्ल्ड बैंक की सालाना बैठक के दौरान भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा ले रही हैं. कल यानी गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्राजील के अर्थव्यवस्था मामलों के मंत्री फर्नांडो हद्दाद से मुलाकात की थी.

घरेलू खपत और निवेश मांग भारत की जीडीपी को आगे बढ़ाते रहेंगे- निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध के साथ चल रहे इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष ग्लोबल इकोनॉमी के लिए दोहरी मार हैं. मोरक्को के माराकेश में डेवलपमेंट कमिटी की 108वीं बैठक में निर्मला ने कहा कि घरेलू खपत और निवेश मांग भारत की जीडीपी को आगे बढ़ाती रहेंगी. बैठक का एजेंडा था ‘रहने योग्य ग्रह पर गरीबी को समाप्त करना-विश्‍व बैंक के विकास पर गवर्नरों को रिपोर्ट’

भारत सरकार ने पहले से ही एहतियाती कदम उठाए जिससे कम होगा दबाव- वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कल कहा कि भारत की सितंबर में रिटेल महंगाई दर अगस्त के 6.83 फीसदी से घटकर सितंबर में 5.02 फीसदी हो गई. आने वाले महीनों में ग्लोबल अनिश्चितताओं के साथ-साथ घरेलू परेशानियां देश की महंगाई दर को ऊंचे लेवल पर ले जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने खाने-पीने की वस्तुओं की महंगाई दर को नियंत्रित करने के लिए पहले से ही एहतियाती कदम उठाए हैं. इसकी वजह से बाजार में कीमतों का दबाव जल्द ही कम होने की संभावना है.

वर्ल्ड बैंक को बेहतर, बड़ा और अधिक असरदार बनना होगा-निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोरक्को के मराकेश में वर्ल्ड बैंक समूह की विकास समिति की 108वीं बैठक में शिरकत करते हुए कहा कि वर्ल्ड बैंक को बेहतर, बड़ा और अधिक असरदार बनाने के जी-20 देशों के साझा लक्ष्य की दिशा में प्रगति देखना उत्साहजनक है. 

 

ये भी पढ़ें

 



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author