यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी के लिए जारी की नई गाइडलाइन्स, अब विश्वविद्यालयों को करना होगा ये काम

1 min read

[ad_1]

UGC Guidelines 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं. जिसके अनुसार अब हायर एजुकेशन इंस्टीटूट्स को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूजीसी की ओर से तय की गई जानकारी रखनी होगी. वेबसाइट पर संस्थानों को कोर्सेज, फीस, कैलेंडर, हॉस्टल, फेलोशिप, स्कॉलरशिप व अन्य जानकारी उपलब्ध  करानी होगी.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार की ओर से कहा गया है कि विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को संस्थानों की मूलभूत जानकारी जानने की इच्छा होती है. पता चला है कि कई विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर संस्थान से सम्बन्धित कम से कम जानकारी भी मौजूद नहीं है. कई मामलों में तो वेबसाइट काम ही नहीं कर रही है या फिर अपडेट नहीं है. जिसकी वजह से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

देनी होगी ये जानकारी

हायर एजुकेशन इंस्टीटूशन्स को अपने संस्थान का ओवरव्यू, सम्बन्धित अधिनियम, विकास योजनाएं, वार्षिक रिपोर्ट, सम्बद्ध संस्थान/कॉलेज, देश और विदेशों में कैंपस की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा संस्थानों को प्रशासनिक अधिकारियों जैसे- कुलपति, उप-कुलपति, रजिस्ट्रार, वित्त अधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, मुख्य सतर्कता अधिकारी, लीडरशिप के बारे में बताना होगा. एकेडमिक की बात करें तो एकेडमिक प्रोग्राम, कैलेंडर, डिपार्टमेंट, स्कूल, सेंटर, लाइब्रेरी आदि की जानकारी वेबसाइट पर होना जरूरी है.

वहीं, प्रॉस्पेक्टस, एडमिशन, दाखिले के नियम, फीस, फीस रिफंड के नियम भी आधिकारिक वेबसाइट पर होना जरूरी है. रिसर्च डिपार्टमेंट से आरएंडडी सेल, पब्लिकेशन, पेटेंट्स, फॉरेन/इंडस्ट्री कोलैबोरेशन, एमओयू आदि जानकारी मांगी गई है. इसके अलावा हॉस्टल, फेलोशिप, स्कॉलरशिप, एकेडेमिक क्रेडिट बैंक, डिजीलॉकर आदि की जानकारी वेबसाइट पर संस्थानों को देना जरूरी किया गया है.

इनके अलावा वेबसाइट पर संस्थानों की तरफ से ई-समाधान, स्टूडेंट ग्रीवांस रिड्रेसल कमेटी, ओम्बड्समैन, इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल, एंटी-रैगिंग सेल, एलुमिनाई एसोसिएशन, एलुमिनाई कोआर्डिनेशन सेल, आरटीआई, सर्कुलर, नोटिस, अनाउंसमेंट, न्यूजलेटर, न्यूज, लेटेस्ट इवेंट, उपलब्धियां, जॉब ओपेनिंग्स, रिजर्वेशन रोस्टर, पिक्चर गैलरी के साथ फोन नंबर, ईमेल और एड्रेस भी डालना होगा. संस्थानों को वेबसाइट की आखिरी में शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी की वेबसाइट्स के लिंक भी देने होंगे.

यह भी पढ़ें: BSSC से लेकर JSSC तक यहां निकली है बंपर पद पर नौकरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author