​यूपीपीएससी पीसीएस जे परीक्षा में निशि ने किया टॉप, पिता चलाते हैं पान की दुकान

1 min read

[ad_1]

UPPSC PCS J Topper Nishi Gupta: यदि व्यक्ति दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ किसी मंजिल को पाने की ठान ले तो कोई भी मुकाम बड़ा नहीं है. जी हां ऐसा ही कुछ उत्तर प्रदेश की पीसीएस जे परीक्षा में देने को मिला है. जहां कानपुर की रहने वाली निशि गुप्ता ने अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया. उनके पिता पान की दुकान चलाते हैं.

परीक्षा में टॉप करने वाली निशि का कहना है कि वह नौकरी के साथ-साथ समाज सेवा करना चाहती हैं. बता दें कि बुधवार की देर शाम पीसीएस जे परीक्षा के नतीजे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से जारी किया गए हैं. जिसमें कानपुर के रहने वाले निरंकार गुप्ता की बेटी निशि गुप्ता ने पहला स्थान प्राप्त किया है. निरंकार गुप्ता 35 से ज्यादा सालों से पान की गुमटी चलाते हैं.

समाज के हित के लिए करना चाहती हैं काम

परीक्षा में टॉप करने वाले निशि का कहना है कि उनके माता-पिता ने कभी भी किसी भी बात को लेकर दवाब नहीं बनाया. उन्होंने बिना किसी तनाव के पीसीएस जे एग्जाम में पहला स्थान हासिल किया है. अब वह अपने काम के प्रति पूरी ईमानदारी और निष्ठा से काम करना चाहती हैं साथ ही वह समाज के हित के लिए भी कार्य करना चाहती हैं.

12वीं में आए थे 92% अंक

निशि गुप्ता बताती हैं कि उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कानपुर के फातिमा कान्वेंट स्कूल से की है. 10वीं क्लास में उनके 77 फीसदी अंक आए थे. जबकि 12वीं क्लास में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुई 92 फीसदी नंबर प्राप्त किए थे. उन्होंने इलाहाबाद विवि से बीए एलएलबी की पढ़ाई की है. साल 2020 में उनकी ग्रेजुएशन पूरी हुई थी, जिसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एलएलएम में प्रवेश लिया था.

राजस्थान और मध्य प्रदेश की परीक्षा में असफल

पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक कोचिंग सेंटर में प्रवेश लेकर पीसीएस जे की तैयारी प्रारम्भ कर दी और UPPSC PCS J एग्जाम के पहले ही अटेम्प्ट में पहला स्थान प्राप्त किया. निशि की रूचि पढ़ाई के साथ-साथ चित्रकारी में भी है. बताते चलें कि निशि ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के एग्जाम दिए थे. जिसमें उन्हे सफलता नहीं मिल पाई थी.

क्या दी सलाह?

परीक्षा की तैयारी को लेकर टिप्स देते हुए निशि ने कहा कि उम्मीदवार को पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर रखना चाहिए. अभ्यर्थी परीक्षा की पूरी ईमानदारी के साथ तैयारी करें. लगातार प्रयास करने से मुश्किल सब्जेक्ट भी आसान बन जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Railway Recruitment 2023: इंडियन रेलवे में निकली 2 हजार से ज्यादा पद पर भर्तियां, फटाफट करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author